Close

    हरियाणा राज भवन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2023 का अयोजन

    Publish Date: जून 21, 2023

    मेरे प्रधान सचिव श्री अतुल द्विवेदी, आई0ए0एस0
    मेरे सयुक्त सचिव श्री अमरजीत सिंह एच0सी0एस0
    मेेरे ओ0एस0डी0 श्री बखविन्द्रर सिंह
    हरियाणा राजभवन के अन्य अधिकारीगण एंव कर्मचारीगण!
    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने आये अन्य सभी महानुभाव तथा भाइयों और बहनों !

    मैं आप सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2023 के पावन अवसर पर हार्दिक मुबारकबाद एवं शुभकामनांए प्रदान करता हूॅ। मुझे बेहद खुशी है कि आज इक्किस जून के दिन यह योग दिवस हरियाणा राज्य सहित पूरे देश और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है, जोकि भारत के लिए गर्व की बात है।
    योग दिवस पहली बार इक्किस जून दो हजार पन्द्रह को मनाया गया, जिसकी पहल हमारे भारत के यशस्वी एंव ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने सताईस सितम्बर दो हजार चौदह को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने ओजस्वी एवं प्रेरणादायक भाषण से की थी। जिसके बाद ग्यारह दिसम्बर दो हजार चौदह को संयुक्त राष्ट्र के एक सौ सत्ततर सदस्यों द्वारा इक्क्सि जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली और प्रधान मोदी जी के इस प्रस्ताव को नब्बे दिन के अन्दर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो सयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय की अवधि है।
    स्वास्थय के क्षेत्र मे योग भारत की एक प्रचीन सफल विद्या है तथा स्वस्थ जीवन जीने की एक शानदार कला है। योग के माध्यम से ही व्यक्ति स्ंवय कों आध्यात्मिकता से जोडकर जीवन में ज्ञान की ज्योति प्रज्वलित करके आगे बढ सकता है। आज के भौतिकवाद के इस युग में योग को जीवन मे अपनाकर ही हम सब जीवन की हर प्रकार की चुनौतियों पर सफलता प्राप्त कर सकतें है।
    योग हमारी भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है। तथा यह दिल दिमाग और शरीर को एकता के सुत्र में पीरोता है। योग करने से मनुष्य न केवल शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहता है बल्कि मन और आत्मा से भी स्वस्थ रहता है। आज घर-घर में योग को स्वैच्छा से अपनाया गया है, जोकि एक अच्छा प्रयास है। अंत मे मै एक बार फिर आप सभी को हार्दिक मुबारकबाद एंव शुभकामनाएं प्रदान करता हूॅ।
    जय हिन्द!