Close

    हरियाणा राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड्स कौंसिल द्वारा आयोजित 43वीं वार्षिक बैठक

    Publish Date: अक्टूबर 5, 2023

    चण्डीगढ, 05 अक्तूबर – बच्चों और युवाओं को सभी प्रकार की सामाजिक बुराईयों के उन्मूलन हेतू प्रशिक्षित कर तैयार करें, ताकि वे देश और समाज से कुरीतियों का खात्मा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकें। यह उद्गार हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा राजभवन में हरियाणा राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड्स कौंसिल द्वारा आयोजित 43वीं वार्षिक बैठक के दौरान संबोधित करते हुए प्रकट किए।
    श्री बंडारू दत्तात्रेय ने संगठन के द्वारा राष्ट्र के नव-निर्माण के लिए अनुशासन एवं मानवता से परिपूर्ण किए जा रहे नेक कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि गत वर्षों की भांति इन वर्षों में भी इस राज्य स्तरीय संस्था को स्काउट एवं गाइड की श्रेष्ठतम गतिविधियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सोलह पुरूस्कारों से नवाज़ा गया है।
    राज्यपाल ने संगठन के पदाधिकारियों, विभिन्न जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक अधिकारियों, बैस्ट स्काउट्स एवं गाईड्स, कब्स् एवं बुलबुल, रोवर-रैंजर्स एवं ट्रेनरों को सम्मानित करने के साथ-साथ स्काउट्स एवं गाइड्स के क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले बच्चों को भी सम्मानित व प्रशंस्ति पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के 170 अवार्ड देकर सम्मानित किया गया, जिनमें श्री एस.एस. कौशल, भूतपूर्व अवैतनिक राज्य सचिव एवं प्रो0 डा0 राकेश कुमार गुप्ता, कोधाध्यक्ष को उनकी विशिष्ठ सेवाओं के लिए लाईफ टाईम अचिवमैंट अवार्ड से नवाजा गया। जिला फरीदाबाद, भिवानी, सिरसा, यमुनानगर, पलवल को आवर आल शिल्ड देकर सम्मानित किया गया।
    हरियाणा राज्य भारत स्काउट्स एवं गाइड्स कौंसिल के राज्य आयुक्त के पदों पर नियुक्ति फलस्वरूप राज्यपाल हरियाणा ने श्रीमती अमनीत पी कुमार, आयुक्त एवं सचिव महिला एवं बाल कल्याण विभाग हरियाणा, राज्यपाल सचिव श्री अतुल द्विवेदी, श्री मनीराम शर्मा, श्रम आयुक्त, हरियाणा तथा मुख्यमंत्री हरियाणा के ओएसडी श्री नरेन्द्र पाल मलिक को वारंट आफ अपाइंटमेंट प्रदान करके सम्मानित किया।
    राज्यपाल हरियाणा ने संस्था की गौरवमय उत्कृष्ट उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्काउट्स और यूनिट लीडरों ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली जम्बूरियों, जो अमेरिका और दक्षिण कोरिया में आयोजित हुई, जिसमें बढ़चढ़ कर भाग लेकर हरियाणा राज्य का विदेशों में भी मान बढ़ाया। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई 18वीं राष्ट्रीय जम्बूरी, राजस्थान व अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक जम्बूरी, कर्नाटक में हमारे राज्य के प्रतिभागियों ने दूसरे सबसे बडे दल के रूप मे भाग लेकर बाईस अवार्ड प्राप्त कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है।
    उन्होंने संस्था के समस्त पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे बच्चों एवं युवाओं को आपसी भाईचारे, देशप्रेम, कर्त्तव्य-पालन, अनुशासन, कठोर परिश्रम, सद्व्यवहार, निष्ठा तथा परोपकार जैसे गुणों को जीवन में अपनाने का पाठ पढाऐं जिससे युवा शक्ति अपने सही मार्ग पर चलते हुए राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका अदा करें।
    उन्होनें सभी पुरस्कृत कार्यकर्ताओं तथा बच्चों को बधाई देते हुए अपील की कि वे रक्तदान, नेत्रदान, वृक्षारोपण, निरक्षता उन्मूलन तथा जनसंख्या नियंत्रण के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ भाग ले, जिससे देश और मजबूत होगा।
    भारत स्काउट्स एवं गाईड्स के राष्ट्रीय एवं राज्य के मुख्य आयुक्त डा0 के0के0 खंडेलवाल ने कहा कि स्काउट्स एवं गाईड्स समाज एवं राष्ट्र के लिए समर्पित होते हैं और आपदा के समय बढ़-चढ़कर मानव सेवा में लगे रहते हैं। हमारा धर्म और कर्म ही राष्ट्र के लिए सेवा है। स्काउट्स दुनिया का सबसे बड़ा बर्दीधारी आंदोलन है, जोकि दुनिया के 171 देशों में फेला हुआ है।
    वार्षिक बैठक के दौरान डा0 मनीराम शर्मा, स्टेट कमीशनर प्रशासन द्वारा वार्षिक रिपोर्ट एवं संस्था कार्य-कलापों पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में वर्ष 2021-22 का लेखा-जोखा एवं 2023-2024 का बजट अनुमोदित किया गया। बैठक के अंत में मुख्यमंत्री हरियाणा के ओएसडी श्री नरेन्द्र पाल मलिक ने राज्यपाल हरियाणा सहित बैठक में पधारे सभी महानुभाव का आभार व्यक्त किया।