Close

    हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन द्वारा अयोजित द्वितीय अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ऑल इंडिया सब-जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट के समापन एवं पारितोषक वितरण

    Publish Date: जून 18, 2023

    समारोह एवं विधान सभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता जी
    विशिष्ठ अतिथि एवं हरियाणा बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र सिंह, प्।ै
    भारतीय बैडमिंटन संघ के उपाध्यक्ष श्री अजय कुमार सिंघानिया,
    नगर निगम पंचकूला के महापौर श्री कुलभूषण गोयल
    पंचकूला की उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी, प्ण्।ण्ै
    पंचकूला नगर निगम के आयुक्त श्री सचिन गुप्ता, प्ण्।ण्ै
    पुलिस उपायुक्त श्री सुमेर प्रताप सिंह प्च्ै
    बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव श्री जतिंदर महाजन
    स्पोटर्स प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के अध्यक्ष श्री डी.पी. सोनी
    स्पोटर्स प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के महासचिव श्री एन. डी शर्मा
    स्पोटर्स प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के वित्त सचिव श्री वरिंदर मेहता
    कार्यक्रम में उपस्थित सभी ैचवतजे च्तवउवजपवद ैवबपमजल च्ंदबीानसं के पदाधिकारीगण, जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारीगण, सभी खिलाड़ी, खेल प्रेमी भाईयो-बहनों, पत्रकारगण व छायाकार बंधुओं।
    मैं इस समारोह में देश भर से आए सभी खिलाड़ियांे का और आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ।
    जैसा की आप सब जानते हैं कि पंचकूला की स्पोट्र्स प्रमोशन सोसायटी करीब 13 वर्षों से खेल और समाज सेवा के क्षेत्र में विशेष कीर्तिमान स्थापित कर रही है। हरियाणा विधान सभा के माननीय अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता जी के प्रेरणा और मार्गदर्शन में चल रही यह सोसायटी समाज के लिए प्रेरणादायक कार्य कर रही है।
    मैं विशेष रूप से इस सफल एवं शानदार राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामैंट के आयोजन के लिए श्री ज्ञानचन्द गुप्ता जी तथा अन्य पदाधिकारियों को हार्दिक बधाई देता हूँ। आप सब यह जानते हैं कि यह टूर्नामैंट श्री ज्ञान चन्द गुप्ता जी के बेटे स्वर्गीय श्री अश्विनी गुप्ता की याद में आयोजित हो रहा है। श्री अश्विनी गुप्ता स्कूल स्तर के नैशनल लेवल के बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं। एक हादसे में उनके चले जाने के बाद से श्री ज्ञान चन्द गुप्ता जी ने उनकी याद में खेल को बढ़ावा देने के लिए ट्रस्ट बनाया और दो हजार छः से लगातार कब्बड्डी, बैडमिंटन व अन्य खेल टूर्नामैंट करवा रहे हैं।
    आप सभी भली भांति परिचित है कि आज नशाखोरी की समस्या हमारे समाज के सामने उभरती हुई बड़ी चुनौती है। जिससे निपटने के लिए जहां प्रशासनिक स्तर पर प्रयास किए जा रहे है, वहीं इस प्रकार की सामाजिक संस्थाओं द्वारा भी नशाखोरी की समस्या से दूर रखने के लिए युवाओं को खेलों के साथ जोड़ उनके उज्जवल भविष्य की राह आसान की जा रही है।
    आप सब जानते है कि युवाओं को नशाखोरी की दलदल से बचाने के लिए खेल सबसे सशक्त और सकारात्मक माध्यम है। पंचकूला की स्पोट्र्स प्रमोशन सोसायटी ने अपनी स्थापना के समय से ही इस मंत्र को अपनाया है। इस नेक काम के लिए मैं उन्हें हार्दिक बधाई देता हूँ।
    मुझे विश्वास है कि आठ दिवसीय बच्चों के इस राष्ट्रीय स्तर के बड़े टूर्नामैंट से अच्छे खिलाड़ी उभर कर आएंगे, जो अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचकर राष्ट्र का गौरव बढ़ाएंगे। मुझे पता चला है कि इस टूर्नामेंट में लगभग 2800 खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस दौरान खिलाड़ियों के अलावा उनके माता-पिता भी इस आयोजन में उपस्तिथ हुए है।
    तीन साल पहले हुए टोक्यो ओलम्पिक-2020 में देश के 126 प्रतिभागियों में से हरियाणा प्रदेश के 31 खिलाड़ियों ने भाग लिया। भारत के 1.3 प्रतिशत क्षेत्रफल व 2.09 प्रतिशत आबादी वाले हरियाणा का ओलम्पिक खेलों में 50 प्रतिशत से अधिक मेडल का योगदान रहा है टोक्यो ओलम्पिक 2020 में देश में प्राप्त 7 पदकों में से प्रदेश के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण, 1 रजत तथा 2 कांस्य पदक प्राप्त किए इसके साथ ही देश की महिला हॉकी टीम जो चतुर्थ स्थान पर रही, इस टीम में प्रदेश की 9 महिला खिलाड़ियों ने भाग लिया।
    इसी प्रकार टोक्यो पैरालम्पिक-2020 में देश के 54 प्रतिभागियों में हरियाणा के 19 खिलाड़ियों ने भाग लिया तथा देश को प्राप्त 19 पदकों में 2 स्वर्ण, 2 रजत तथा 2 कांस्य, कुल 6 पदक हरियाणा राज्य के खिलाड़ियों ने प्राप्त किए हैं। इन खिलाड़ियों के अलावा 2 खिलाड़ियों द्वारा चतुर्थ स्थान प्राप्त किया गया है। जो की हम सब के लिए गर्व की बात है।
    बैडमिंटन खेल पिछले लगभग दो दशक से देश में लोकप्रिय हुआ है। इस खेल में हमारे देश की बेटियों ने विशेषकर सायना नेहवाल, पी.वी. सिन्धु और अन्य खिलाड़ियों ने विश्वस्तर पर देश का प्रचम फहराया है।
    आप सब जानते है कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार और हरियाणा सरकार ने अनेक सराहनीय पहल की है।
    खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिकतम नकद पुरस्कार तथा नौकरी में आरक्षण इत्यादि की सुविधाओं के कारण हरियाणा सरकार की खेल नीति पूरे देश में सबसे श्रेष्ठ है।
    मुझे बताया गया है कि स्पोटर्स प्रमोशन सोसायटी गरीब लोगों के लिए मुफ्त दवाइयां उपलब्ध करवाने के साथ-साथ रक्तदान शिविरों का भी आयोजन करती है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के उत्थान के लक्ष्य से शिक्षा केन्द्र और कम्युटर प्रशिक्षण केन्द्र भी इस संस्था की ओर से चलाए जा रहे हैं।
    खेल हमारे जीवन का अभिन अंग है। खेल खेलने से न केवल हम मानसिक तौर पर बल्कि शारीरिक तौर पर भी स्वस्थ रहते है तथा खेलों से हम न केवल अपने आप को बल्कि राष्ट्र को भी ख्याति प्रदान कराने मे अहमं भूमिका निभा सकते है इसलिए मेरी युवाओं से अपील है कि आप पढ़ाई के साथ-साथ खेलों से जुडें और खेलों को कैरियर के रूप में अपनाकर दृढ़ निश्चिय से आगे बढ़ें।
    एक बार फिर मैं सभी खिलाड़ियों का अभिनन्दन करते हुए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। साथ ही अश्विनी गुप्ता आॅल इण्डिया-सब जुनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामैंट के लिए आयोजकों को बधाई देता हूं तथा आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।
    जय हिन्द!