Close

    हरियाणा के राज्यपाल ने 12वें दीक्षांत समारोह में आर्यन्स छात्रों को संबोधित किया

    Publish Date: नवम्बर 26, 2023
    2

    आर्यन्स ग्रुप ऑफ कॉलेजेज, राजपुरा,निकट चंडीगढ़ आज पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, सेक्टर 31, चंडीगढ़ में अपना 12वां दीक्षांत समारोह आयोजित की राज्यपाल, हरियाणा श्री. बंडारू दत्तात्रेय मुख्य अतिथि थे, जबकि प्रोफेसर राजीव कुमार, सदस्य सचिव अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली, डॉ. पुनीत गिरधर, संयुक्त निदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान सम्मानित अतिथि थे। समारोह की अध्यक्षता आर्यन्स ग्रुप के चेयरमैन डॉ. अंशू कटारिया ने की। फार्मेसी, इंजीनियरिंग, लॉ आदि सहित विभिन्न कार्यक्रमों के मेधावी छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। दीक्षांत समारोह की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई जिसके बाद स्वागत प्रार्थना की गई।

    चंडीगढ l राज्यपाल, हरियाणा ने अपने दीक्षांत भाषण में छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि डिग्री धारकों को स्वयं निर्णय लेना होगा कि वे नौकरी निर्माता बनना चाहते हैं या नौकरी प्रदाता बनना चाहते हैं। जीवन में सीखने की प्रक्रिया समाप्त नहीं होती है, बल्कि आज से नई शिक्षा और नए लक्ष्य प्राप्त करने की शुरुआत होती है”, दत्तात्रेय ने कहा। उन्होंने विद्यार्थियों से समाज का नेतृत्व करने की क्षमता विकसित करने और अवसर को परखकर आगे बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवा देश की संपत्ति हैं और उन्हें राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र तभी विकसित हो सकता है जब युवा केंद्रित, अनुशासित और विकासोन्मुख हों और उन्होंने छात्रों से अनुशासन, देशभक्ति, ईमानदारी और भक्ति जैसे अच्छे मूल्यों को विकसित करने का आग्रह किया।

    राज्यपाल, हरियाणा ने कहा कि यह केवल दीक्षांत समारोह नहीं है बल्कि एक और चुनौतीपूर्ण जीवन की नई शुरुआत है। आज के छात्र कल के राष्ट्र के निर्माता हैं। हमें छात्रों को उनके इच्छित क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करने के लिए उन मजबूत सीमाओं को कम करने की आवश्यकता है जो हमने छात्रों पर लगाई हैं। जीवन में आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए छात्रों में भी सही दृष्टिकोण होना चाहिए, उन्हें सीखने के लिए खुला रहना चाहिए, रचनात्मक होना चाहिए और सामाजिक समस्याओं के बारे में सोचना चाहिए”, उन्होंने कहा। उन्होंने छात्रों को एक अच्छा नागरिक बनने और अपना तथा पूरे देश का नाम रोशन करने के लिए दिन-रात मेहनत करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, हमें भारतीय होने और भारत में पढ़ाई करने पर गर्व है क्योंकि हमने सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

    राज्यपाल ने कहा कि आर्यन्स उन कॉलेजों में से है जो अपने छात्रों के समग्र विकास में अच्छा काम कर रहा है। उन्होंने आर्यन्स के प्रबंधन को बधाई दी, जिसकी शुरुआत सिर्फ 100 छात्रों और 1 कॉलेज के साथ हुई थी और अब यह इंजीनियरिंग, कानून, प्रबंधन, नर्सिंग, फार्मेसी, डिग्री, शिक्षा, पैरामेडिकल आदि सहित 8 कॉलेजों में 3500 से अधिक छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है। स्नातकों और स्नातकोत्तरों को अपने संबंधित जिलों में रोजगार विनिमय कार्यालयों में खुद को पंजीकृत करना होगा ताकि उनके राज्य के साथ-साथ देश भर में विभिन्न नौकरियों के उद्घाटन के लिए उनसे संपर्क किया जा सके।

    डॉ. अंशू कटारिया ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि समाज की प्रगति के लिए इन युवा प्रतिभाओं को जोड़ना आर्यन्स के लिए गर्व का क्षण है। कटारिया ने कहा कि हमें अपने पूर्व छात्रों से धन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हम चाहते हैं कि ये छात्र आने वाले वर्षों में अपने लिए, समाज और अपने राष्ट्र के लिए नाम और प्रसिद्धि अर्जित करें।

    प्रोफेसर राजीव कुमार, सदस्य, एआईसीटीई, नई दिल्ली और डॉ. पुनीत गिरधर, संयुक्त निदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, पंजाब ने भी अपना दृष्टिकोण साझा किया और स्नातक छात्रों को बधाई दी।

    प्रोफेसर रोशन लाल कटारिया, श्रीमती रजनी कटारिया (संस्थापक); डॉ. परवीन कटारिया, महानिदेशक, आर्यन्स ग्रुप ऑफ कॉलेजेज; डॉ. जे.के. सैनीप्रिंसिपल, आर्यन्स कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग; डॉ. देविंदर सिंगला प्रिंसिपल, आर्यन्स कॉलेज ऑफ लॉ; डॉ. कृष्ण सिंगला प्रिंसिपल, आर्यन्स कॉलेज ऑफ फार्मेसी; श्रीमती निधि चोपड़ा प्रिंसिपल, आर्यन्स इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग; डॉ. अनुराग धीमान प्रिंसिपल, आर्यन्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन आदि भी इस अवसर पर उपस्थित थे।