Close

    सिविल अस्पताल, मांडीखेड़ा

    Publish Date: जून 14, 2023

    स्वच्छ मन और स्वस्थ शरीर में परमात्मा का वास होता है। इसलिए प्रत्येक मनुष्य को अपने स्वास्थ्य के प्रति सदैव सचेत और सजग रहना चाहिए। मुझे इस बात की न केवल आत्मिक खुशी है बल्कि गर्व भी है कि इस दायित्व को मेरे प्रदेश के सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं चिकित्सक बहुत ही बेहतरीन ढंग से निभाते हुए मानवता के प्रति अपना फर्ज पूरा कर रहे हैं।
    यही कारण है कि आज मैं एतिहासिक मेवात क्षेत्र के गांव मांडीखेड़ा में स्थित जिले के बहुउद्देश्ीय शानदान सिविल अस्पताल में मेवात के पिछड़े क्षेत्र के लोगों को दी जा रही सभी स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में तथा यहां स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से जन सेवा कर रहे हैं। चिकित्सकों से संवाद/वार्तालाप करने आया हूं।
    मुझे इस बात का भी गर्व है कि यह अल आफिया सिविल अस्पताल एक पिता द्वारा अपनी पुत्री की स्मृति में दान करके उपहार स्वरूप स्थापित किया गया है। धन्य है वो बेटी जिसके नाम से बने इस अस्पताल में पचास अनुभवी चिकित्सकों के माध्यम से रोजाना सैंकड़ों मरीज स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाकर स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।
    हम सभी जानता है कि देश के यशस्वी एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लागू की गई आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत भारत का कोई भी पात्र नागरिक पांच लाख तक का ईलाज किसी भी सरकारी व सूचीबद्ध अस्पताल में करवा सकता है। इसलिए इस पिछड़े क्षेत्र में रह रहे लोगों को सरकार द्वारा लागू की गई सभी स्वास्थ्य सेवाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
    मैं चिकित्सकों से भी यह कहना चाहूंगा कि एक अच्छे चिकित्सक में धैर्य, समर्पण और सद्भाव होना बेहद जरूरी है और वह इन्हीं गुणों के फलस्वरूप रोगियों के मन में तथा समाज में एक अच्छे चिकित्सक के रूप में अपनी पहचान बना सकता है।
    जय हिन्द!