Close

    सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला झज्जर के गांव बेरी का दौरा

    Publish Date: जून 27, 2023

    स्वच्छ मन और स्वस्थ शरीर में परमात्मा का वास होता है। इसलिए प्रत्येक मनुष्य को अपने स्वास्थ्य के प्रति सदैव सचेत और सजग रहना चाहिए। मुझे इस बात की न केवल आत्मिक खुशी है बल्कि गर्व भी है कि इस दायित्व को मेरे प्रदेश के सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं चिकित्सक बहुत ही बेहतरीन ढंग से निभाते हुए मानवता के प्रति अपना फर्ज पूरा कर रहे हैं।
    मेरा प्राचीन, पावन, पवित्र एवं धार्मिक स्थल बेरी के के सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में आने का मुख्य उद्देश्य यह रहा है कि मैं राज्य का मुखिया होने के फलस्वरूप यह सुनिश्चित कर सकूं कि हरियाणा सरकार ने जो स्वास्थ्य सेवाएं व योजनाएं लागू की हैं उनका लाभ प्रदेश की जनता को उचित समय और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो रहा है।
    मुझे ज्ञात हुआ है कि इस सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में 24 घंटे आपातकालीन सेवाओं के साथ साथ जच्चा-बच्चा स्वास्थ सुविधाएं, वीभिन्न व्च्क् सेवाये, कोविड टीकाकरण, निशुल्क दवाई वितरण, आयुष्मान भारत सेवाये, अनेमिया उन्मूलन कार्यक्रम इत्यादि अनेकों सेवाये इस सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में उपलब्ध हैं।
    मैं यह भी कहना चाहूंगा कि मेडिकल सर्विस केवल एक कार्यक्षेत्र या व्यवसाय भर नहीं है बल्कि जनसेवा का एक पावन और पवित्र कार्य है। चिकित्सकों का व्यवसाय बहुत कठिन है क्योंकि वे न केवल जीविका उपार्जन के लिये कार्य करते हैं, बल्कि लोगों के दुख-दर्द को कम करके और उनका जीवन बचाकर मानवता की महान सेवा भी करते हैं। यही कारण है कि चिकित्सकों को समाज में अत्यधिक सम्मान से देखा जाता है।
    आप सब जानते हैं कि स्वस्थ समाज ही विकास और उन्नति करता है। वर्तमान समय में राज्य की लगभग पौने तीन करोड़ की आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना बहुत बड़ी चुनौती है। सरकार अपने स्तर पर अनेक संस्थानों और स्कीमों के माध्यम से इस काम में सेवाएं दे रही है। लेकिन केवल सरकारी प्रयास ही काफी नहीं हैं। इसलिए चिकित्सा क्षेत्र में सामाजिक संस्थाओं को आगे बढ़कर सरकार के साथ मिलकर कार्य करना होगा।
    अंत में मैं सभी से यह कहूँगा कि हम सब मिलकर आगे आये और प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वस्थ बनाए तभी देश और प्रदेश की सही उन्नति और प्रगति होगी।
    जय हिन्द!