Close

    संसार में जन्में सभी प्राणियों में मनुष्य जीवन सब से श्रेष्ठ है -राज्यपाल

    Publish Date: मई 24, 2023

    चण्डीगढ़, 25 मईः- संसार में जन्में सभी प्राणियों में मनुष्य जीवन सब से श्रेष्ठ है, जिसे भगवान ने अन्य प्राणियों की अपेक्षा मन, बुद्धि व आत्मा अलग से प्रदान की है जिसका हमें सदुपयोग कर के अपने जीवन को पावन-पवित्र, स्वच्छ व शुद्ध बनाना चाहिए।
    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह उदगार गत सांयकाल सैक्टर-31 डी में स्थित भगवान श्री कार्तिकेय स्वामी मन्दिर में चण्डीगढ़ तमिल संगम-तमिल मनरम (रजि) संस्था द्वारा आयोजित ‘‘कुंभ अभिषेक पूजा और हवन‘‘ धार्मिक कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए प्रकट किया।
    उन्होने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि मुझे आज भगवान कार्तिकेय स्वामी जी के मंदिर में आयोजित गरिमापूर्ण, भव्य-पावन पवित्र ‘‘कुंभ अभिषेक पूजा और हवन‘‘ में शामिल होकर भगवान कार्तिकेय स्वामी जी की पूजा अर्चना करने और हवन कुंडों में आहूति देने का परम सौभाग्य मिला है। इस भव्य धार्मिक कार्यक्रम के अवसर पर मैं भगवान कार्तिकेय स्वामी जी की पूजा अर्चना करके और हवन कुंडों में आहूति अर्पित करके धन्य हो गया हूं और अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
    राज्यपाल ने कहा कि इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों से न केवल हमें आत्मिक एवं मानसिक शांति मिलती है बल्कि हमारे चारों ओर का संसारिक वातावरण भी पावन-पवित्र एवं शुद्ध होता है तथा हमारी जीवनशैली और आचरण में निखार आता है। भारतीय पौराणिक काल से ही हम भगवान कार्तिकेय स्वामी की पूजा अर्चना दक्षिण भारत के साथ-साथ उत्तर भारत में भी करते आ रहे हैं। भगवान कार्तिकेय स्वामी को दक्षिणी भारत में कार्तिक मुरूगन स्वामी के रूप में भी पूजा जाता है।
    श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हमें अपने सभी धर्मों, धार्मिक ग्रंथों, सभी भाषाओं, सभ्यता, संस्कृति, रीति-रिवाजों, त्योहारों का आदर सम्मान करना चाहिए तथा आपसी सद्भाव व भाईचारे की भावना को एकजुटता के साथ बढ़ावा देना चाहिए।
    राज्यपाल ने कहा कि हमारा घर, स्कूल व मन्दिर तीन ऐसे पावन-पवित्र स्थल हैं जो हमें शिक्षा, ज्ञान, अच्छे संस्कार, अच्छा आचरण प्रदान कर के हमें एक सभ्य सुशील अच्छा नागरिक बनाते हैं।
    उन्होने इस अवसर पर आज तमिल मनरम संस्था द्वारा तमिल भाषा में भगवान श्री कार्तिकेय स्वामी जी के कुंभ अभिषेक पूजा और हवन कार्यक्रम के संबंध में प्रकाशित की गई एक स्मारिका का भी विमोचन करते हुए कहा कि निःसंदेह इससे समाज के लोगों और भक्तजनों को महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो सकेगी।
    इस से पूर्व भगवान श्री कार्तिकेय स्वामी मन्दिर में चण्डीगढ़ तमिल संगम-तमिल मनरम (रजि) संस्था के पदाधिकारियों, महिलाओं तथा बाल कलाकारों ने श्री बंडारू दत्तात्रेय का शाल ओढ़ाकर तथा फूलों की माला पहनाकर बैंड बाजे के साथ भव्य स्वागत-अभिनन्दन किया। इसके उपरांत राज्यपाल हरियाणा ने मन्दिर में प्रवेश कर भगवान श्री कार्तिकेय स्वामी सहित सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना की और भगवान श्री कार्तिकेय स्वामी को चांदी से निर्मित माला अर्पित की।
    इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन श्री के. सेलवराज, आई.पी.एस., रिटायर्ड डीजीपी, प्रेसीडेंट श्री जी. माधवन आई.ए.एस. रिटायर्ड मुख्य सचिव, महासचिव श्री एस पी राजाशेखरण, कोषाध्यक्ष श्री शिवा सुब्रामनियम और संयुक्त कोषाध्यक्ष श्री गुणा शेखरण उपस्थित रहे।