Close

    श्री वैंकटेश्वर स्वामी मंदिर, पंचकूला में आयोजित गरिमापूर्ण, भव्य-पावन पवित्र ‘‘कुंभ अभिषेकम पूजा‘‘ धार्मिक समारोह

    Publish Date: मई 29, 2023

    श्री वैंकटेश्वर स्वामी मंदिर, पंचकूला के सभी ट्रस्टीगण, पदाधिकारीगण एवं प्रिय बहनों और भाईयों तथा भक्तजनों!
    मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज भगवान श्री वैंकटेश्वर स्वामी मंदिर, पंचकूला में आयोजित गरिमापूर्ण, भव्य-पावन पवित्र ‘‘कुंभ अभिषेक पूजा‘‘ में शामिल होकर भगवान श्री वैंकटेश्वर स्वामी जी की पूजा अर्चना करके उनका आशीर्वाद लेने का अवसर प्राप्त हुआ है।
    इस भव्य धार्मिक कार्यक्रम के अवसर पर मैं भगवान श्री वैंकटेश्वर स्वामी जी की पूजा अर्चना करके धन्य हो गया हूं और अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
    जैसा कि आयोजकों द्वारा मुझे जानकारी दी गई है कि इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों से न केवल हमें आत्मिक एवं मानसिक शांति मिलती है बल्कि हमारे चारों ओर का संसारिक वातावरण भी पावन-पवित्र एवं शुद्ध होता है तथा हमारी जीवनशैली और आचरण में निखार आता है।
    भारतीय पौराणिक काल से ही हम भगवान श्री वैंकटेश्वर स्वामी की पूजा अर्चना दक्षिण भारत के साथ-साथ उत्तर भारत में भी करते आ रहे हैं। भगवान श्री वैंकटेश्वर स्वामी को भगवान विष्णु के दशावतारों में से नौवें तथा चौबीस अवतारों में से तैईसवें अवतार माने जाते हैं और उन्हें दक्षिण भारत सहित देश-दुनिया में उनके भक्त गौबिंदा, श्रीनिवास, बालाजी, वैंकट आदि के रूप में भी पूजा करते हैं।
    तिरूपति के भगवान वैंकटेश्वर एक सबसे प्रसिद्ध हिंदू देवता हैं। हर साल लाखों लोग भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए तिरूमाला की पहाड़ियो पर भीड़ लगाते हैं। माना जाता है कि भगवान वैंकटेश्वर अपनी पत्नी पद्मावती के साथ तिरूमाला में निवास करते हैं। भगवान वैंकटेश्वर भारत के सबसे अमीर देवताओं में से एक माने जाते हैं।
    मुझे इस बात की भी बेहद प्रसन्नता है कि आज भगवान श्री वैंकटेश्वर स्वामी मंदिर के कुंभ अभिषेक पूजा कार्यक्रम में हम सब को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं लेने का सौभाग्य मिला है।
    जय हिन्द!