Close

    ‘‘शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम‘‘ महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक

    Publish Date: सितम्बर 4, 2021

    महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह जी
    प्रो0 नवरतन शर्मा जी, डीन अकेडमिक अफेयर्स
    प्रो0 गुलशन लाल तनेजा जी, कुल सचिव
    प्रो0 अजय के राजन जी
    सभी माननीय प्राध्यापक, अध्यापकगण, प्रशासनिक अधिकारीगण, युवा कलाकार, प्रिय छात्रों तथा पत्रकार एवं छायाकार बन्धुओं।

    शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित होकर मैं अत्यंत ही प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूं। मैं आप सभी को शिक्षक दिवस की बधाई व शुभकामनाएं देता हूं।
    पूरा देश इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी संस्थाओं द्वारा आजादी के महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

    विश्वविद्यालय परिसर में शिक्षा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसके लिए कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह व उनकी पूरी टीम के साथ-साथ पूरे विश्वविद्यालय परिवार को बधाई देता हूं।

    आज इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में गीत-संगीत-नृत्य का अद्भुत संगम देखने को मिला जो कि इस विश्वविद्यालय की सांस्कृतिक समृद्धि को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत कर रहा था। मुझे विश्वास है कि विश्वविद्यालय देश व प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने के साथ शिक्षा एवं खेलों के क्षेत्र में भी अपनी पहचान कायम कर रहा है।

    पूरा देश वर्ष 2021 से आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। मुझे उम्मीद ही नहीं पूरा विश्वास है कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय आजादी की अमृतधारा को वर्षभर पूरे उत्साह तथा गौरवमयी ढंग से मनाएगा।

    हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानी की कहानी जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी शिक्षण संस्थानों की है। नई पीढ़ी को असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान, स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास, क्षेत्रीय तथा स्थानीय सेनानियों के योगदान के बारे में बताया जाना चाहिए। मुझे पूर्ण विश्वास है कि ये विश्वविद्यालय इस प्रकार के आयोजनों को भविष्य में जारी रखेगा।

    विश्वविद्यालय समाज में ज्ञान का दीप प्रज्ज्वलित करने का कार्य करता है। आज जरूरत है कि समाज में व्याप्त सामाजिक बुराईयों के खिलाफ चेतना जागृति अभियान छेड़ा जाए।

    हम भाग्यशाली हैं कि हमारा जन्म महान राष्ट्र भारत में हुआ है। इस राष्ट्र का गौरवशाली इतिहास, समृद्ध ज्ञान परंपरा, गौरवमयी संस्कृति हमें प्रेरित करती है, और आगे भी करती रहेगी।

    कल शिक्षक दिवस है। एक महान दिन। इस दिवस की पूर्व संध्या पर एक बार फिर मैं आप सबको बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।

    जय हिन्द! जय हरियाणा!