Close

    वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के आजादी आंदोलन तथा बाद में मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर योद्धाओं को राज्यपाल नमन करते हुए

    Publish Date: सितम्बर 23, 2023

    चंडीगढ़, 23 सितंबर – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर पुष्प चक्र चढ़ाकर देश के आजादी आंदोलन तथा बाद में मातृभूमि की रक्षा करने वाले वीर योद्धाओं को नमन किया।

    अमर शहीद राव तुलाराम ने 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और आजादी के आंदोलन में महत्ती भूमिका निभाई थी। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि भारत की आजादी के लिए अंग्रेजी हुकुमत को उखाड़ने में राव तुलाराम जैसे हरियाणा और देश के वीरों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। ऐसे महान सपूतों को शत्-शत् नमन एवं वन्दन है।

    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि देश की संप्रभुता एवं अखंडता की रक्षा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले हमारे वीर जवान देश की शान हैं।हम अपने वीर जवानों के सदैव ऋणी हैं, जो सरहदों की रक्षा के लिए तत्पर खड़े हैं और उनकी बदौलत आज हम सुरक्षित हैं।

    गौरतलब है कि सन् 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इस राष्ट्रीय समर स्मारक का निर्माण नई दिल्ली में इंडिया गेट के निकट किया गया है, जिसमें अमर जवान ज्योति स्थापित की गई जिसकी लौ निरंतर जलती रहती है जो शहीदों की शहादत व बलिदानियों के सर्वोच्च बलिदान की याद दिलाती रहती है। इस स्मारक में सेना, नौसेना और वायुसेना के तीन सशस्त्र बलों के लगभग 26500 सैनिकों की शहादत को प्रस्तुत किया गया है। इन 26500 सैनिकों में से 2500 से अधिक सैनिक हरियाणा से हैं
    Amar jawan