Close

    विश्व रक्तदाता दिवस के पावन अवसर पर जिला रेडक्रॉस भवन, नंूह में रक्तदान शिविर का आयोजन

    Publish Date: जून 14, 2023

    मैं आप सभी महानुभावों, स्वैच्छिक रक्तदाताओं तथा इस पावन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों और कार्यकर्ताओं को विश्व रक्तदाता दिवस के पावन अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान करता हूं।
    भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य शाखा द्वारा आज विश्व रक्तदाता दिवस के पावन अवसर पर जिला रेडक्रॉस भवन, नंूह में आज जो रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है वह बहुत ही सराहनीय और मानवता से परिपूर्ण पुण्य का कार्य है जिसके लिए मैं भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य शाखा के अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेषकर रक्तदाताओ को बधाई देता हूं।
    यह दिवस स्वैच्छिक रक्तदाताओं को धन्यवाद देने का दिवस है, जो निरंतर रक्तदान के क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहें हैं। विशेष रूप से जिन लोगों को रक्तदान के प्रति कोई भी भ्रम या आशंका है उन लोगों को जागरूक कर रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे वे रक्तदान से जुडकर इन सर्वोत्तम सेवाओं के भागीदार बन सकें।
    मुझे इस बात का गर्व है कि वर्ष 2022-23 में हरियाणा राज्य रैडक्रास की 22 जिला शाखाओं द्वारा प्रान्त भर में 4607 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिसके माध्यम से सर्वाधिक 324005 रक्त ईकाईंयां एकत्रित की गई, जोकि स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में एक मिसाल है।
    रक्तदान के माध्यम से हम मानवता की सर्वोत्तम सेवा कर सकतें हैं, क्योंकि इसका कोई विकल्प नहीं है, मानव ही इसका एकमात्र स्त्रोत है और यह किसी भी घायल या बीमार व्यक्ति के लिए आवश्यकता के समय अमृततुल्य है।
    आप मुझसे भली भांति सहमत होंगे कि रक्तदान करने से रक्तदाताओ को किसी भी प्रकार से कोई शारीरिक हानि नहीं होती और न ही स्वस्थ पर किसी प्रकार का कू-प्रभाव पड़ता है। जितना हम रक्तदान करते हैं चन्द दिनों के उपरांत ही उतना रक्त हमारे शरीर में पुनः बन जाता है। इसलिए हमें स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए हमें तत्पर रहना चाहिए।
    जय हिन्द!