Close

    वाणी एवमं श्रवण निशक्त जन कल्याण केन्द्र, गुरूग्राम

    Publish Date: सितम्बर 3, 2021

    सम्माननीया श्रीमती डा0 शरणजीत कौर जी, उप-प्रधान एवं चैयरपर्सन, वाणी एवमं श्रवण निशक्त जन कल्याण सोसाइटी।
    श्री राजीव रंजन जी, आयुक्त गुरूग्राम।
    डा0 यश गर्ग जी, उपायुक्त गुरूग्राम
    श्री मुकेश आहूजा जी, नगर आयुक्त गुरूग्राम, उपस्थित अधिकारीगण, बहनों-भाईयो, पत्रकार एवं छायाकार बंधुओं व प्यारे बच्चों।
    मैं गुरूग्राम के वाणी एवमं श्रवण निशक्त जन कल्याण केन्द्र में आप सभी एवं बच्चों के बीच उपस्थित होकर मैं बहुत ही खुशी का अनुभव महसूस कर रहा हूं। मैं सभी निशक्तजनों, बच्चों व सभी पदाधिकारियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। यह और भी खुशी की बात है कि यह पूरा महिना बधिर समुदाय के लिए उत्सवों का महिना है। विश्वभर में पूरा माह बधिर समुदाय के कल्याण के लिए मनाया जा रहा है।
    पूरे भारत वर्ष में 50 लाख से भी ज्यादा बधिर दिव्यांग जन है और हरियाणा राज्य में एक लाख 15 हजार बधिर दिव्यांग जन है। बधिर जनों को संचार बाधा व सुनने से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है। उनकी यह समस्या सरकार और हम सब के लिए एक चुनौती है। इस चुनौती पर पार पाने के लिए सरकार के साथ हम सब को सामूहिक प्रयास करने होगें।
    हालांकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में स्थानीय भाषा के साथ-साथ सांकेतिक भाषा को सीखने-सीखाने पर बल दिया गया है। अब भारतीय सांकेतिक भाषा सिर्फ बधिर जनों की भाषा न होकर आमजन की भाषा भी होगी, इसलिए हम सभी को इस भाषा को सीख कर बधिर जनों से जुड़ना होगा ताकि ये लोग भी संचार संबंधित सुविधाओं का लाभ ले सकें।
    मुझे पता चला है कि गुरूग्राम की इस संस्था ने ऑनलाइन मोड में (आईएसएल) ष्प्ैस् ब्सनइष् के द्वारा इन निशक्त बच्चों को समाज की मुख्यधारा को भी सांकेतिक भाषा से जोड़ने की एक सराहनीय शुरुआत की है।
    मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हाल ही में लाखों बधिर छात्रों के लिए नई उम्मीद जगाई है। उन्होंने भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) को एक भाषा विषय के रूप में मान्यता देकर बधिर लोगों के लिए प्रगति का मार्ग प्रसस्त किया है।
    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की है जैसेः-
    ►दिव्यांग युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देना।
    ►दिव्यांगों को ‘‘माइक्रो लोन स्कीम‘‘ के तहत श्रण उपलब्ध करवाना।
    ►दिव्यांगों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देना।
    ►दिव्यांगों को पैंशन देना।
    सरकार के इलावा इन दिव्यांग बधिर जनों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हम सब की जिम्मेवारी और बढ़ जाती है। इसके लिए हमे सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों का लाभ लेकर तथा सी.एस.आर की योजनाओं आदि से वित्त संबंधित सुविधाएं प्राप्त कर इनके लिए कार्य करना होगा।
    यह बताते हुए मुझे खुशी हो रही है कि हरियाणा सरकार ने केन्द्र की कल्याणकारी योजनाओं को हरियाणा में युद्ध स्तर पर लागू किया है। इसके लिए आप सब बधाई के पात्र हैं। हरियाणा में दिव्यांगों को सर्वाधिक पैंशन दी जा रही है। 18 वर्ष तक के स्कूल न जा सकने वाले निशक्त बच्चों को अप्रैल 2021 से 1900 रूपए मासिक वित्तिय सहायता दी जा रही है।
    मैं पुनः बच्चों व अध्यापकों को बधाई देता हूं। आप सभी से गुजारिश भी करूगां कि आप अधिक से अधिक मेहनत व लग्न के साथ इन बच्चों को सशक्त बनाएं, जिससे ये भी देश के निर्माण में आगे बढ़कर काम कर सकें। इसी के साथ आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद।

    जय हिन्द

    जय हरियाणा।