Close

    वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, पाथकोरी में पंचायत सदस्यों, ग्रामीणों, किसानों के साथ संवाद

    Publish Date: जून 14, 2023

    मैनें हरियाणा के एतिहासिक एवं प्राचीन क्षेत्र मेवात के जिला नूंह के गांव पाथकोरी, गांव मांडीखेड़ा में अपना दौरा कार्यक्रम इसलिए रखा है ताकि में इस इलाके के मेहनतकश प्रगतिशील पंचों-सरपंचांे, सीधे-साधे भोले परिश्रमी किसानों, ग्रामीणों, प्रगतिशील किसानांे, माननीय स्वतन्त्रता सेनानियों, माननीया युद्ध वीरांगनाओं (वार-विडोज), सामाजिक कार्यकर्ताओं और अल्पसंख्यक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग के भाई बहनों के बीच में जाकर उनसे सीधे तोर पर संवाद यानी वार्तालाप कर सकूं और आप लोगों के दुःख दर्द के साथ-साथ आप लोगांे की समस्याओं से अपने आप को अवगत करा सकूं।
    आप लोगों का केवल गांव के विकास में ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश के विकास में सदैव अह्म भूमिका रही है और मेरा विश्वास है की आप माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लागू की गई-
    1. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना
    2. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन
    3. दीन दयाल उपाध्याय योजना – ग्रामीण कौशल योजना
    4. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुबरन मिशन
    5. समेकित वाटर शेड प्रबंधन कार्यक्रम
    6. विधायक आदर्श ग्राम योजना
    7. प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के साथ साथ हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल, मेरा पानी मेरी विरासत योजना, भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना जैसी अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर न केवल अपने आप को अपने गांव को लाभान्वित कर सकते हैं बल्कि इन योजनाओं के माध्यम से देश और प्रदेश की प्रगति में भागीदार बन सकते हैं।
    आप लोगो से मैं यह कहना चाहुंगा कि देश के भावी कर्णधारों को आज के युग मे शिक्षित करना बेहद जरूरी हो गया है क्योंकि हमारे युवा शिक्षित होकर ही अपने आप को सफल नागरिक बना सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हंै, यदि हमारे बच्चे शिक्षित होंगे तो वे दुनिया की दौड़ मे शामिल होकर मेवात के पिछड़ेपन को दूर करने मे अह्म भूमिका निभा सकेंगे।
    आप मेरी भावनाओं को समझ रहे हांेगे कि आज के वर्तमान युग मे बच्चों की जीवन शैली और कार्यशैली पर निगरानी रखना बेहद ज़रूरी हो गया है इसलिए आप बच्चों को पारिवारिक माहौल में अपने बीच मे बैठाकर उनके रूझान और भावनाओं को समझे तथा उन्हें कठोर, त्यागमय व समर्पित भाव से जीवन जीने वाले अपने बुजुर्गाें के रीति रिवाज और संस्कारों के साथ-साथ देश की महान संस्कृति और सभ्यता से भी अवगत कराए।
    मैं पंच सरपंचों, ग्रामीणों तथा किसानों से विशेष आग्रह करूँगा कि आप अपने साथ चुनी गई महिला पंच सरपंचों का भी पूरा सहयोग करें तथा गांव के विकास में उनकी भागीदारी को भी सुनिश्चित करें।
    किसानों के साथ-साथ ग्रामीणों से भी मेरा यह अनुरोध है कि आप हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई सभी जन हितकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने आप को तथा अपने परिवार को लाभांवित करें।
    जय हिन्द!