Close

    रेडक्रास ब्लड बैंक उद्घाटन समारोह (पानीपत)

    Publish Date: अप्रैल 6, 2022

    श्री संजय भाटिया जी, सांसद करनाल
    श्री प्रमोद विज जी, विधायक पानीपत (शहर)
    श्री महीपाल ढांडा जी, विधायक पानीपत (ग्रामीण)
    श्रीमती अवनीत कौर जी, मेयर पानीपत
    श्रीमती सुषमा गुप्ता जी, उपाध्यक्षा इंडियन रेड क्रास सोसायटी, हरियाणा शाखा
    श्री सुशील सारवान जी, उपायुक्त पानीपत
    श्री डीआर शर्मा जी, महासचिव इंडियन रेड क्रास सोसायटी, हरियाणा शाखा
    सभी प्रशासनिक अधिकारीगण, भाइयों, बहनों, पत्रकार एवं छायाकार बन्धुओ।
    कहा जाता है स्वास्थ्य ही जीवन है क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य ही खुशहाल जीवन का आधार है। रक्तदान को अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उत्तम प्रक्रिया माना गया है। रक्तदान से व्यक्ति जहां दूसरे जरूरतमंद व्यक्ति को जीवन प्रदान करता है वहीं रक्तदाता स्वयं भी अनेक प्रकार की गम्भीर बीमारियों से सुरक्षित रहता है।
    भारतवर्ष एक समृद्ध संस्कृति को संजोय हुए है। यहां परोपकार, जनसेवा, राष्ट्र सेवा तथा देश प्रेम की भावना हर व्यक्ति के अन्दर कूट-कूट कर भरी हुई है। इन्हीं भावनाओं से ओत-प्रोत होकर देश और प्रदेश में रक्तदान के क्षेत्र का विस्तार हुआ है।

    आज देश में तीन हजार तीन सौ बाईस (3322) ब्लड बैंक है। इनके माध्यम से रोगी व्यक्ति की रक्त सम्बन्धी जरूरतें पूरी की जा रही हैं।
    कारोना के चलते जब रोगियों को प्लेटलैट्स, प्लाज्मा और लाल रक्त कौशिकाओं की जरूरत पड़ी तो हमारे युवाओं ने आगे बढ़कर रक्तदान किया परिणामस्वरूप किसी भी कोरोना पीड़ित व्यक्ति की रक्त की कमी से मृत्यु नहीं हुई।
    कोरोना काल के दौरान रेडक्रास सोसायटी ने सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से हरियाणा में तीन लाख तिरेसठ हजार यूनिट रक्त (3.63 लाख यूनिट रक्त )एकत्रित किया।
    आज रेडक्रास सोसायटी हरियाणा शाखा द्वारा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से आज Advance Blood Component Separation Unit का निर्माण और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है ।
    इसके लिए मैं रेडक्रास सोसायटी की पूरी टीम को हार्दिक बधाई देता हूँ और रक्तदाताओं के साहस की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएँ देता हूँ।
    आज सवा करोड़ की लागत से Advance Blood Component Separation Unit शुरू किया गया है उसमें ISRL के प्रमुख योगदान के साथ-साथ इंडियन ऑयल कोरर्पोरेशन तथा भारतीय रेडक्रास सोसायटी के मुख्यालय का महत्वपूर्ण योगदान है। इस महत्ती योगदान के लिए मैं इन सभी संस्थाओं को साधुवाद देता हूँ।
    इस यूनिट के शुरू होने से पहले यहां आस-पास के क्षेत्र में कोई सेपरेशन यूनिट न होने से जरूरतमंद रोगियों को बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब इन संस्थाओं के सहयोग से यह यूनिट पानीपत में शुरू की गई है। इससे न केवल आस-पास के क्षेत्रों को बल्की हरियाणा के जरूरतमंद व्यक्तियों तक विभिन्न कम्पोनेंट जैसे लाल रक्त कोशिकाएं व प्लाज्मा मिल पाएगा। इसीलिए यह यूनिट आस-पास के लोगों के लिए वरदान सिद्ध होगी।

    भाईयों बहनों !
    रक्तदान एक महा दान है। जैसा कि कहते हैं ‘‘रक्तदान – बचाए जान‘‘। क्योंकि रक्तदान करने वाला व्यक्ति जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाता है।
    भारतीय इतिहास दानी वीरों से भरा पड़ा है। महर्षि दधीचि जिन्होंने मानव कल्याण के लिए अपनी अस्थियों (हड्डियों) तक का दान कर दिया था। देवताओं के मुख से यह जानकर कि केवल दधीचि की अस्थियों से बनाए गए धनुष से ही असुरों का संहार किया जा सकता है, यह सुनकर महर्षि दधीचि ने अपना शरीर त्याग कर अस्थियों का दान कर दिया था। देवताओं ने महर्षि दधीचि की हड्डियों का धनुष बनाकर वृत्रासुर राक्षस का वध किया।
    हरियाणा को वीर भूमि के नाम से जाना जाता है। भारत की तीनों सेनाओं एवं सुरक्षा बलों में यहां के सबसे अधिक जवान देश की सेवा कर रहे हैं। इसलिए हमारे प्रदेश के युवाओं को रक्तदान जैसे महान कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की जिम्मेवारी और अधिक बढ़ जाती है।
    कहा जाता है कि-
    जो अन्न दे वह अन्नदाता,
    जो धन दे वह धनदाता,
    जो विद्या दे वह विद्यादाता,
    पर जो रक्त दे वह जीवनदाता।
    आज विज्ञान ने हर क्षेत्र में उन्नति की है। परन्तु रक्त का निर्माण किसी भी प्रयोगशाला में नहीं हो सकता। रक्त का निर्माण मनुष्य के शरीर में ही होता है, इसलिए हमंे बढ़-चढ़ कर रक्त दान करना चाहिए ताकि जरूरतमंदों का जीवन बचाया जा सके।
    यह डॉक्टरों का मानना है कि रक्तदान करने से मनुष्य स्वस्थ रहता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाव होता है। मनुष्य को रक्तदान करने से सामाजिक सेवा और पुण्य प्राप्ति का तो मौका मिलता ही है साथ ही स्वस्थ रहने का भी मंत्र मिलता है।
    मानव सेवा के लिए रक्त दान, नेत्रदान, देहदान व आर्थिक रूप से दान करने के कार्यो में हमारी सरकारीध् गैर सरकारी, सामाजिक संस्थाएं हमेशा से आगे रही हैं।

    कोरोना काल की बात करें तो सभी संस्थाओं ने हर जरूरत मंद की सहायता की है। कोरोना से उबारने में इन संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
    एक बार फिर मैं इस यूनिट Advance Blood Component Separation Unit के महा शिविर में पहुंचने पर आयोजकों का आभार प्रकट करता हूं और उन्हें बधाई देता हंू कि वे आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रम निरंतर रूप से आयोजित करते रहंे। हरियाणा सरकार सदैव सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाने में आपके साथ है। इसी के साथ मैं आप सभी को शुभकामनाएं देते हुए धन्यवाद करता हूँ।

    जय हिन्द-जय हरियाणा!