Close

    राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस

    Publish Date: अगस्त 7, 2022

    श्री निशांत कुमार यादव जीए उपायुक्तए गुरूग्राम
    श्री वत्सल वशिष्ठ जी
    श्रीमती अन्नु जीए सीण्ईण्ओ
    उपस्थित सभी पदाधिकारीगणए विभिन्न गांव से स्वयं सहायत समूह की सदस्यागणए भाईयों और बहनों!

    सबसे पहले मैं राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस पर स्वयं सहायता समूह की सभी सदस्या महिलाओंए बुनकरोंए कारीगरोंए हैंडलूम व्यवसाय से जुड़े सभी लोगों व प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देता हूं और आप लोगों का इस कार्यक्रम में पधारने पर धन्यवाद करता हूं कि आप सभी बहुत ही कम समय के बुलावे पर उपस्थित हुए हैं और बहुत ही सुंदर प्रदर्शनी का आयोजन किया है।
    प्राचीन काल से ही हैंडलूम व्यवसाय देश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ रहा है। देश में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में करोड़ों परिवार इस व्यवसाय से जुड़े हैं। विशेष कर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगों के लिए यह व्यवसाय उनके जीवन का आधार रहा है। हैंडलूम व्यवसाय आज भी बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार दे रहा है।
    आज इस व्यवसाय में नई तकनीक अपनाकर गांव.गांव में कुटीर उद्योग से जोड़ने की आवश्यकता है। स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण देकर हैंडलूम के कार्यों को बढ़ाया जा सकता है। इससे देश में और अधिक नए स्टार्ट.अप की शुरूआत होगी और ग्रामीण स्तर पर घर.घर में रोजगार होगें।
    हरियाणा में लगभग पचास ;50द्ध हजार स्वयं सहायता समूह गठित है जिनमें लाखों की संख्या में महिलाएं जुड़ी हुई हैं। हैंडलूम से संबंधित कार्यों में प्रशिक्षण पाकर ये महिलाएं घर में रहकर ही अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के साथ.साथ देश की अर्थ व्यवस्था सुदृढ़ को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।
    हरियाणा का पानीपत शहर तो हैंडलूम व्यवसाय के मामले में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुका हैए जहां से हजारों.करोड़ रूपयों का हैंडलूम उत्पाद विदेशों में निर्यात किया जा रहा है।
    अकेले हरियाणा के पानीपत शहर में पचास ;50द्ध हजार से भी अधिक ईकाईयां हैंए जिनमें साढ़े छः लाख से भी अधिक मजदूरए कारीगरए बुनकर काम करते हैं। पानीपत में इस व्यवसाय से हजारों.करोड़ रूपए का हैंडलूम उत्पाद विभिन्न देशों में निर्यात किया जा रहा है। इस प्रकार से पानीपत का हर घर का चूल्हा हैंडलूम व्यवसाय से जुड़ा हुआ है।

    हरियाणा में एमण्एसण्एमण्ई विभाग का गठन किया गया है और प्रदेश में हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति.2020 लागू की है। विभाग के अधिकारी हैंडलूम व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सहायता समूह को प्रोत्साहित करेंए जिससे ये समूह गांव स्तर पर अपने स्टाट.अप शुरू कर पाएं। हैंडलूम व हथकरघा ऐसे व्यवसाय है कि जिनको बढ़ावा देने से हर हाथ को काम मिलेगा।
    देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में राष्ट्रीय शिक्षा नीति.2020 लागू की गई है। इस नई शिक्षा नीति में स्किल एज्यूकेशनए इनोवेशनए रोजगारपरक शिक्षाए व्यावहारिक व प्रायोगिक शिक्षा पर जोर दिया गया है। सभी शिक्षण संस्थाओं ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की लगभग इन सभी पहलुओं को लागू कर दिया है। देश में जहां स्किल्ड आबादी बहुत कम थी नई शिक्षा नीति के लागू होने से और अधिक युवा आबादी प्रशिक्षित होगी।
    मेरी आप सभी से अपील है कि आप ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा युवाओं और महिलाओं को हैंडलूम के कार्यों में प्रशिक्षित करें ताकि ये युवा अपने घरों में ही नई ईकाईयां स्थापित कर नई स्टार्ट.अप शुरू कर सकें।
    मैं एक बार फिर राष्ट्रीय हैंडलूम दिवस के अवसर पर आप सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं और हैंडलूम व्यवसाय के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।
    जय हिन्द!