Close

    राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर ‘‘कोर्बवैक्स ;ब्वतइमअंगद्ध टीकाकरण’’ शुभारम्भ समारोह

    Publish Date: मार्च 16, 2022

    श्री राजीव अरोड़ा जी, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा
    श्री महावीर कौशिक जी, उपायुक्त पंचकूला
    डा0 वीणा सिंह जी
    उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, आशावर्कर, नर्सिंग स्टाफ, बहनों-भाइयों, पत्रकार एवं छायाकार बंधुओं!
    मैं आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर पर ‘‘कोर्बवैक्स ;ब्वतइमअंगद्ध टीकाकरण’’ के शुभारंभ अवसर पर पहुंचकर अत्यंत ही खुशी महसूस कर रहा हूं।
    मैं आप सभी को विशेषरूप से आज सम्मानित होने वाली आशावर्करों व नर्सिंग स्टाफ को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के अवसर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।
    आप सभी की मेहनत और प्रतिबद्धता से ही देश और प्रदेश में सभी टीकाकरण अभियान सफल हो पाए हैं।

    भाईयों-बहनों!
    आज के समय में गम्भीर बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है। वह भी हमारी गर्भवती माताओं व नए जन्मे बच्चों के लिए नितान्त आवश्यक है।
    शत-प्रतिशत टीकाकरण होगा तो बच्चे स्वस्थ पैदा होंगे। इससे मजबूत भारत का निर्माण होगा और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का स्वस्थ भारत का सपना साकार होगा।
    देश और प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण की बात की जाए तो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आप लोगों की मेहनत से भारत में टीकाकरण की सफलता की चर्चा पूरे विश्व में है।
    हमारे देश में आप लोगों ने स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और को-वैक्सीन व अन्य वैक्सीनों की एक सौ इक्कासी करोड़ (181 करोड़) से भी अधिक डोज देकर देश को कोरोना महामारी से सुरक्षित किया है।
    अठानवे करोड़ से भी अधिक पहली और बियासी करोड़ दूसरी डोज दी गई है। पद्रन्ह (15) से अठारह (18) आयु के बच्चों को पांच करोड़ सत्तर लाख डोज दी जा चुकी हैं। इसी तरह से साठ (60) वर्ष की आयु से अधिक लोगों को ऐतिहातन डोज दी जा रही है।
    टीकाकरण के मामले में हरियाणा ने और भी आगे बढ़कर कार्य किया है। हरियाणा में राष्ट्रीय औसत से भी अधिक कोरोना रोधी डोज दी गई हैं।
    हरियाणा में अब तक चार करोड़ चौदह लाख लाख से भी अधिक कोरोना डोज दी जा चुकी हैं इनमें दो करोड़ उनतीस लाख पहली डोज और एक करोड़ बियासी लाख दूसरी डोज दी गई है।
    भाइयों-बहनों!
    हमारे वैज्ञानिकों, डॉक्टरों ने जिस तीव्र गति से कोरोना वैक्सीन का अनुसंधान व निर्माण किया है, उसी की बदौलत हम महामारी से बच पाए हैं। हमने अपने देश को तो सुरक्षित किया ही है दुनिया के नब्बे (90) से भी अधिक देशों को वैक्सीन भेजी है।
    अब बारह (12) से चौदह (14) आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोर्बवैक्स ;ब्वतइमअंगद्ध नामक वैक्सीन-रोधी वैक्सीन तैयार की है। जिसकी लॉचिंग राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कर रहे हैं।
    भारत में पहले भी पोलियो-रोधी टीकाकरण व अन्य टीकाकरण अभियान शत प्रतिशत सफल रहे हैं। बच्चों मेें होने वाली डिप्थीरिया, पर्टुसिस, टेटनस, पोलियो, खसरा, तपेदिक हेपेटाइटिस बी, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी और दस्त से बचाने के लिए यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं और बच्चों के मृत्युदर में कमी आई है।
    मेरी डाक्टरों और स्वास्थ कर्मचारियों और आमजन से अपील की है कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की गति को बढ़ाएं और सुनिश्चित करें कि सभी गर्भवती माताओं और नए जन्में बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण हो जिससे एक स्वस्थ भारत का निर्माण होगा।

    एक बार फिर मैं आप सभी का धन्यवाद करते हुए आहवान करता हूं कि टीकाकरण अभियान में सभी का सहयोग लेकर हर प्रकार के टीकाकरण अभियान को सफल बनाएं।

    जय हिन्द- जय हरियाणा!