Close

    राज्य स्तरीय सम्मान समारोह, राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना, हरियाणा राजभवन

    Publish Date: मार्च 28, 2023

    आदरणीय श्री मूलचंद शर्मा जी, उच्चतर शिक्षा मंत्री
    आदरणीय श्री विजेन्द्र कुमार, प्रधान सचिव, उच्चतर शिक्षा विभाग
    आदरणीय मेजर जनरल के. विनोद कुमार, अतिरिक्त महानिदेशक, एन0सी0सी निदेशालय, हरियाणा
    श्री अतुल कुमार, सचिव राज्यपाल हरियाणा,
    श्री राजीव रत्तन, निदेशक, उच्चतर शिक्षा विभाग,
    श्री जन जिलोंग, क्षेत्रीय निदेशक एन0एस0एस0 नई दिल्ली, भारत सरकार
    उपस्थित अधिकारीगण, प्रिय कैडेट्स व स्वयंसेवक व मीडिया के बंधुओं!
    मुझे एन0सी0सी0 कैडेट्स व एन0एस0एस0 स्वयंसेवकों के मध्य उपस्थित होते हुए अत्यंत हर्ष व गर्व हो रहा है, जिन्होंने वर्ष दो हजार बाईस तथा वर्ष दो हजार तेईस के गणतन्त्र दिवस परेड, नई दिल्ली तथा प्रधानमंत्री रैली में भाग लिया और एन0एस0एस0 स्वयंसेवक/कार्यक्रम अधिकारी जिन्हांेने दो हजार बीस व दो हजार इक्कीस में एन0एस0एस0 अवार्ड प्राप्त करके अपने अथक परिश्रम से हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन किया।
    मैं इस अवसर पर राज्य सरकार की ओर से इन सभी एन.सी.सी. कैडेट्स, एन0एस0एस0 स्वयंसेवकों तथा संस्था से जुड़े अधिकारियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ तथा इस उपलब्धि के लिए उन्हें हार्दिक बधाई देता हूँ।
    एन0सी0सी0 भारत के युवा संगठनों में से एक है जो अपने आदर्श वाक्य श्एकता एवं अनुशासनश् पर चलते हुए राष्ट्र की एकता एवं अनुशासन, धर्मनिरपेक्षता आपसी भाई-चारा को बनाते हुए समाज सेवा में अग्रसर है। एन0सी0सी0 कैडेटस् लगभग छः माह विभिन्न तरह के कैम्पों में प्रशिक्षण लेते है, तथा इन सभी में पारंगत होने का भरपूर प्रयास भी करते है।
    यह भी अत्यंत गर्व का विषय है कि एन0सी0सी0 कैडेटस् को राष्ट्र सुरक्षा में तीसरी पंक्ति के रुप में भी जाना जाता है। मुझे यह पूर्ण विश्वास है कि आगामी वर्षो में राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिये एन0सी0सी0 के कैडेट्स और अधिक उत्साह से राज्य का प्रतिनिधित्व करेगें और बड़ी उपलब्धियां प्राप्त करते हुए हरियाणा राज्य का नाम पूरे भारत में रोशन करेगें। मुझे पूर्ण विश्वास है कि एन0सी0सी0 संगठन मानवता की सेवा करने के साथ-साथ हमारी प्रचलित सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए देश व प्रदेश में ज्ञान का प्रकाश करेेगा।
    इसी प्रकार एन0एस0एस0 भारत के उन चुनिंदा युवा संगठनों मे से एक है जो अपने आदर्श वाक्य “Not Me But You” यानी ’’स्वयं से पहले आप’’ के तहत राष्ट्र व समाज को समर्पित है तथा समाज में व्याप्त व्याधियों और समस्याओं के समाधान में अग्रणी भूमिका निभा रहें है। करोना महामारी के दौरान एन0एस0एस0 स्वयं सेवको ने उत्कृष्ट सेवा कार्य किया है और रक्तदान, पौधा रोपण, नशा मुक्ति अभियान जैसे सभी कार्यो में अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है।
    कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर के रथ के चक्र पर आधारित इसका प्रतीक चिन्ह ही इसकी जीवित कार्य शैली का प्रमाण है और इसका लाल रंग राष्ट्रीय स्वयंसेवकों में पूरा उत्साह भरता है एवं इसका नीला रंग सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का प्रतीक है। इन प्रतीकों का अनुसरण करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक जीवंत, सक्रिय और स्फूर्ती में रहते हैं।
    हरियाणा के एक लाख पचास हजार और पूरे राष्ट्र के चालीस लाख एन0एस0एस स्वयंसेवक प्रत्येक समय समाज और राष्ट्र हित मे ‘वसुधैव कुटुम्बकम‘ की भावना से सदैव सेवारत रहते हैं।
    मुझे पूरा विश्वास है कि एन0एस0एस0 व एन0एस0एस0 की राह पर चलने वाले अनुशासित युवा देश के कर्णधार बनेंगे और कुशल नेतृत्व प्रदान करेंगें। राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना समाज सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व विकास का संदेश देता है। जब सभी नागरिक इस ध्येय के अनुसार कार्य करेगें तभी हमारा देश सुदृढ़, सुरक्षित व धर्मनिरपेक्ष रहेगा।
    मैं तो ये चाहूँगा कि देश का प्रत्येक युवक राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना से जुडे़ं और प्रशिक्षण प्राप्त करें। राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना ने अनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना की संस्थाएं युद्ध जैसी परिस्थितियों और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान जनसेवा के कार्य करती हैं। अनुशासित होने के कारण राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक नेतृत्व प्रदान करने के काबिल हैं। इस तरह वे देश व समाज की सेवा के लिए अपने दूसरे सहपाठियों को भी प्रेरित करते हैं।
    हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल युवाओं के लिए नई योजनाएं बनाने के लिए समर्पित है। हरियाणा में युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कारों की भी व्यवस्था की गई है। राज्य के छः हजार पांच सौ साठ गांवों में से चार हजार नौ सौ बारह गांवों में चार हजार नौ सौ सतहतर युवा क्ल्बों को गठन किया गया। विभाग द्वारा श्रेष्ठ युवा कल्ब और श्रेष्ठ युवा को नकद पुरस्कार दिया जाता है।
    मुझे पूर्ण विश्वास है कि राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट्स व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक राज्य के सांस्कृतिक व सामाजिक दूत के रुप में मानवता की सेवा करते हुए प्रदेश व देश का नाम रोशन करेगें। राज्य सरकार भी राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियांे को लोकप्रिय बनाने और उन्हंे प्रोत्साहन देने का भरसक प्रयत्न करती रहेगी।
    मैं राष्ट्रीय कैडेट कोर व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों से अपील करता हूं कि आप सामाजिक कुरीतियों को दूर कर समाज के उत्थान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।
    मैं, इस अवसर पर उच्चतर शिक्षा मंत्री श्री मूल चंद शर्मा जी, श्री विजेन्द्रा कुमार, मेजर जनरल के0 विनोद कुमार, श्री राजीव रत्तन, श्री जन जिलोंग व राज्य सरकार के अधिकारीगण और प्रिय कैडेट्स व स्वयंसेवक को हार्दिक बधाई देता हूं जिनके सहयोग एवं कुशल निर्देशन में ये सफलताएं अर्जित करना सम्भव हो सका।
    जय हिन्द!