Close

    राज्यपाल हरियाणा श्री बंडारू दत्तात्रेय द्वारा जिला सिरसा के प्रसिद्ध गांव दड़बी में स्थित लगभग 25 वर्ष पूर्व स्थापित होजरी का अवँलोकन

    Publish Date: मई 28, 2023

    जिला सिरसा के गांव दङबी में लगभग 25 वर्ष पूर्व होजरी सामान का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। वर्तमान में ग्रामीणों द्वारा अपने घरों में होजरी की 18 इकाइयां स्थापित की हुई है जो कि स्कूली बच्चों के लिए ड्रेस, पुरुष व महिलाओं के लिए लोअर, टी-शर्ट व जर्सियां आदि तैयार की जाती है। जिससे गांव के लगभग 110 युवाओं को रोजगार मिला हुआ है।
    इसके अतिरिक्त गांव दड़बी जिला सिरसा व आस-पास के क्षेत्र में होजरी व्यवसाय से संबंधित उद्यमियों का विकास करने के उद्देश्य से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार की क्लस्टर डेवलपमेंट स्कीम के तहत एक प्रस्तावना तैयार की गई थी. जिसमें लगभग पांच करोड़ तिरेपन लाख रुपए की राशि से Common Facility Center (CFC) का निर्माण किया जाना था, जिसके क्रियान्वयन के लिए जगदंबे होजरी वेलफेयर एसोसिएशन गांव दड़बी का गठन किया गया था। परंतु किसी कारणवश यह स्कीम अनुमोदित नहीं हो पाई, जिसके उपरांत होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर प्राइवेट लिमिटेड, गुडगांव के द्वारा इस कार्य को पूरा करने हेतु लगभग एक करोड़ सैंतीस लाख अठहासी हजार रुपए की सहायता राशि दड़बी निटवियर एंड गारमेंट्स सोसाइटी को प्रदान की गई थी तथा इस उद्देश्य हेतु जगदंबे होजरी वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा खरीद की गई दो कनाल की भूमि को लीज पर लेकर उक्त राशि से लगभग अठावन लाख रुपए की राशि खर्च करके CFC की बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू किया गया था जो कि अभी तक अधूरा है तथा उक्त राशि में से लगभग अड़सठ लाख रुपये में होजरी वस्त्र बनाने हेतु मशीनरी की खरीद की जा चुकी है तथा कुछ राशि अन्य कार्यों में खर्च की जा चुकी है। खरीद की गई मशीनरी को गांव के हस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में अस्थाई तौर पर स्थापित किया गया है।