Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को राजभवन में सुगम ज्योतिष चन्द्रिका नामक पुस्तक का विमोचन करते हुए

    Publish Date: अप्रैल 4, 2022

    चण्डीगढ़ 04 अप्रैल – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि ज्योतिष एक बडा शास्त्र और गहन विज्ञान है, जिसकी सही जानकारी अनेक विषयों को सामने लाने में सक्षम है।
    राज्यपाल ने आज यहां पंडित डा0 रामराज कौशिक द्वारा लिखित ‘‘सुगम ज्योतिष चन्द्रिका’’ नामक पुस्तिका का विमोचन करते हुए कहा कि ज्योतिष ऋषि-मुनियों द्वारा कि गए गहन अध्ययन व तपस्या का परिणाम है, जिसका वर्णन वेद, शास्त्रों में हजारों वर्षों पहले किया गया है। उन्होंने कहा कि आज इस विषय पर नासा एवं विश्व की अन्य बड़ी संस्थाएं काम कर रही हैं।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि भागवत में सृष्टि, पिंड तथा ब्रह्मांड क्या है के विषय में विस्तृत उल्लेख किया गया है। इसमें सूर्य, चन्द्र तथा विभिन्न देवताओं के बारे में भी वर्णन किया है। यह एक ऐसी प्राचीन विद्या है जिसमें विभिन्न ग्रहों की दूरियों भी बताई गई हैं। उन्होंने कहा कि ज्योतिष के साथ-साथ वास्तुकला भी एक विशेष शास्त्र है।
    इस अवसर पर गायत्री ज्योतिष अनुसंधान केंद्र, कुरुक्षेत्र के निदेशक एवं पुस्तक के लेखक डा0 रामराज कौशिक ने राज्यपाल को शाॅल एवं रुद्राक्ष की माला भेंट कर स्वागत किया। कौशिक ने बताया कि उनकी पुस्तक में ज्योतिष के माध्यम से मांगलिक दोष, पुनर्जन्म इत्यादि विषय को सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया गया है। उनके साथ मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डा0 श्रीप्रकाश मिश्र, श्री अवदेश बच्चन तथा डा0 कामदेव झा उपस्थित रहे।
    1(33)