Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय शनिवार को गुरूग्राम में ऐयर मार्शल श्री मानवेंद्र सिहॅं जी से बातचीत करते हुए

    Publish Date: फ़रवरी 19, 2022

    चंडीगढ़, 19 फरवरी।
    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने राज्य में और अधिक अत्याधुनिक पायलट प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया है क्योंकि विमानन क्षेत्र का तेजी से विस्तार हो रहा है, जिससे पायलटों के लिए रोजगार के कई अवसर खुल रहे हैं।श्री दत्तात्रेय ने कहा कि“हरियाणा में देश में पेशेवर पायलट प्रशिक्षण के केंद्र के रूप में उभरने की बहुत बड़ी संभावना है। हिसार को इंटीग्रेटेड एविएशन हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। सार्वजनिक निजी भागीदारी मोड में भी अत्याधुनिक पायलट प्रशिक्षण सुविधाओं को विकसित करने की संभावनाओं का पता लगाया जाना चाहिए।

    राज्यपाल शनिवार को गुरुग्राम में एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीआरसी, वीएसएम, एडीसी, एयर ऑफिस कमांडिंग-इन-चीफ, आईएएफ ट्रेनिंग कमांड के साथ बातचीत कर रहे थे, जिन्होंने आज गुरुग्राम में श्री दत्तात्रेय से शिष्टाचार मुलाकात की थी।

    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि राज्य के युवाओं के बीच उड़ान की कला को बढ़ावा देकर हम उन्हें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानन क्षेत्र में भी अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़ा विमानन क्षेत्र बनने जा रहा है।

    केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देशभर में 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। न्क्।छ योजना के तहत, अब तक 14 वाटर एयरोड्रोम और 36 हेलीपैड सहित 154 RCS हवाई अड्डों को विकास या उन्नयन के लिए पहचाना गया है।

    एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने कहा कि बेहतर पायलट प्रशिक्षण सुविधाओं और प्रशिक्षित पायलटों का न केवल नागरिक उड्डयन उद्देश्यों के लिए बल्कि युद्ध जैसी आपात स्थिति के दौरान भी बहुत उपयोग होता है। उन्होंने एओसी-इन-सी, प्रशिक्षण कमान, वायु सेना के रूप में भी साझा किया कि कैसे उन्होंने वायु सेना की संपूर्ण प्रशिक्षण पद्धति में सुधार किया है, इसे कठोर, तकनीकी गहन और भूमिका उन्मुख बना दिया है।

    एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने हरियाणा में पायलट प्रशिक्षण सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की, जिसमें वर्तमान में हिसार और करनाल में दो विमानन प्रशिक्षण केंद्र हैं, जबकि भिवानी, करनाल, नारनौल और पिंजौर में चार नागरिक हवाई पट्टी और एक लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा है। हिसार में। इसके अलावा, दो रक्षा हवाई अड्डे सिरसा और अंबाला में स्थित हैं। करनाल और पिंजौर में हरियाणा नागरिक उड्डयन संस्थान के दो विमानन केंद्र हैं। पिंजौर और करनाल में फ्लाइंग ट्रेनिंग दी जाती है।

    2(5)

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय शनिवार को गुरूग्राम में ऐयर मार्शल श्री मानवेंद्र सिहॅं जी से बातचीत करते हुए


    2.2