Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े डाॅक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं तथा समाज के प्रबुद्ध लोगों का आहवान किया कि वें कैंसर बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाएं, जिससे निश्चितरूप से समाज में कैंसर पीड़ितों की संख्या में कमी आएगी

    Publish Date: फ़रवरी 4, 2022

    चण्डीगढ़ 4 फरवरी – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े डाॅक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, सरकारी व गैर-सरकारी संस्थाओं तथा समाज के प्रबुद्ध लोगों का आहवान किया कि वें कैंसर बीमारी से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाएं, जिससे निश्चितरूप से समाज में कैंसर पीड़ितों की संख्या में कमी आएगी।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने विश्व कैंसर दिवस पर जारी अपने संदेश में कहा कि देश में कैंसर पीड़ितों की संख्या में निश्चित रूप से कमी लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोगों का कैंसर का इलाज भी संभव है बेशर्त है कि कैंसर का जल्द पता चल पाए। इतना ही नहीं बहुत सारे मामलों में तो कैंसर का पूर्ण इलाज किया जा सकता है।
    उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा कैंसर के उपचार के लिए कई योजनाएं क्रियान्वित की है, जिसका लाभ लोगों को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि देश में स्वास्थ्य मंत्री कैंसर रोगी कोष की स्थापना की गई है। सरकार की योजनाओं के साथ-साथ सरकारी व गैर-सरकारी क्षेत्र में काम कर रही स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी विभिन्न कोष, चिकित्सा कोष बनाएं हैं, जिनके माध्यम से कैंसर रोगियों की सहायता की जा रही है।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा भी कैंसर रोगियों के कल्याण के लिए कई कदम उठाएं हैं जिनमें कैंसर रोगियों को यातायात सेवा में छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन की बसों में कैंसर पीड़ित सहित एक अन्य सहयोगी को भी मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है।