Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन हरियाणा में आज विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर लुईस ब्रेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

    Publish Date: जनवरी 4, 2024
    1

    चंडीगढ़ 04 जनवरी- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने राजभवन हरियाणा में आज विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर लुईस ब्रेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और राजभवन में नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाईण्ड हरियाणा राज्य शाखा फरीदाबाद से आए हुए दृष्टि बाधित युवाओं और संस्था के पदाधिकारियों से आपसी जन संवाद करते हुए उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया तथा उनसे आपसी संवाद के दौरान विस्तार से जानकारी हासिल की।
    उन्होंने इस दौरान बताया कि हर वर्ष 04 जनवरी को ब्रेल लिपि के आविष्कारक लुईस ब्रेल के जन्म के सम्मान में ‘विश्व ब्रेल दिवस‘ मनाया जाता है। लुईस ब्रेल का जन्म 04 जनवरी, 1809 को पेरिस के पास कूपव्रे में हुआ था। वे एक फ्रांसीसी शिक्षक थे, जिन्होंने प्रिंटिंग और लेखन की एक ऐसी प्रणाली विकसित की जिसे ब्रेल लिपि कहा जाता है। अट्ठारह सौ उन्नीस में उन्होंने पेरिस में जाकर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्लाइंड चिलड्रेन में एडमिशन लिया और सन् अठारह सौ छबीस में यहीं शिक्षक भी बन गए।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा दृष्टिबाधित लोगों के कल्याण के लिए पेंशन योजना, उच्चतर शिक्षा में सीट आरक्षित करना, छात्रवृति प्रदान करना, रोजगार में आरक्षण प्रदान करने और एकीकृत शिक्षा मॉडल के अंतर्गत प्रतिवर्ष सभी जिलों में विशेष शिक्षक भर्ती करने के लिए अनुबंध करना जैसी अनेकों योजनाएं लागू की गई हैं।
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा सरकार ने नेत्रबाधित लोगों के लिए रोहतक, हिसार और पंचकूला में आईबैंक तथा सभी जिलों में नेत्रदान केन्द्र स्थापित किए हुए हैं। साथ ही दृष्टि बाधित समाज को चहुँमुखी विकास की दिशा में आगे बढ़ाने तथा विश्व में हो रहे नवीनतम डिजिटल विकास तथा नवीनतम कानूनों के प्रावधनों की जानकारी से अवगत कराने के साथ-साथ भारत सरकार द्वारा लागू दिव्यांग प्रतिभा निखार योजना, शिक्षण पद्धति में सुधार, प्रशिक्षण से स्व-रोजगार प्रेरणा जैसी योजनाओं से लाभांवित किया जा रहा है। इसी के साथ भारत सरकार द्वारा दृष्टि बाधित लोगों को रेल यात्रा के किराए में रियायत प्रदान की जाती है और वर्तमान में हवाई यात्रा में एयर इंडिया की तरफ से किराए में भी पचास प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है।
    राज्यपाल हरियाणा ने हरियाणा राज्य के नेब संगठन के पदाधिकारियों को हार्दिक मुबारकबाद देते हुए कहा कि आपकी संस्था ब्लाइंड बच्चों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण, शॉर्टहैंड का प्रशिक्षण, गृह विज्ञान प्रशिक्षण इत्यादि प्रदान करके बेहद सराहनीय कार्य कर रही है।
    राज्यपाल हरियाणा ने दृष्टिबाधित बच्चों और एन ए बी के पदाधिकारी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और दृष्टिबाधित बच्चों ने भी लुइस ब्रेल की जीवनी पर प्रकाश डाला और कविता सुनाई ।
    इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव श्री अतुल द्विवेदी, एडीसी (एम) कृष्ण मोहन, ओएसडी श्री बखविंदर सिंह, सीडीएच जगन बैंस तथा एन ए बी के प्रधान श्री अजीत पटवा, उपाध्यक्ष श्रीमती सुषमा गुप्ता, महासचिव श्री हेमचंद यादव, समन्वयक श्री दिवाकर मलिक व अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
    1

    2

    3