Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने श्री जी राइस मिल का किया उद्घाटन

    Publish Date: अक्टूबर 16, 2023
    WhatsApp Image 2023-10-16 at 4.22.05 PM

    प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दें किसान – राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय

    अधिकारी किसानों के लिए बनाई गई योजनाओं का प्रत्येक पात्र किसान तक पहुंचाए लाभ- राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय

    चण्डीगढ, 16 अक्तूबर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि किसान कम खर्च वाली प्राकृतिक खेती को अपनाकर अपनी आय को दोगुणी करने का लक्ष्य स्थापित करें। जहर मुक्त खेती पर्यावरण के लिए बड़ी लाभकारी है, प्रकृति के सभी जीवों पर आज की अंधाधुंध पैस्टेसाईज युक्त खेती जमीन की उर्वरा शक्ति को कमजोर कर रही है और मनुष्य के स्वास्थ्य पर प्रतिकुल असर हो रहा है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देकर किसान स्वयं के साथ समाज में अन्नदात्ता की वास्तविक भूमिका निभा पाएगा। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का वर्ष 2014 का संकल्प था कि वह किसानों की आय दोगुनी करेंगे, यह संकल्प भी तभी पूरा होगा जब किसान प्राकृतिक/ऑर्गेनिक खेती को अपनाएगा।

    यह बात राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने नरवाना उपमंडल के धरौदी रोड़ पर नवनिर्मित श्रीजी राईस मिल का उद्घाटन करने के उपरान्त किसानों के सम्मुख कहीं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जो भी किसानों के लिए स्कीमें संचालित की जाती है उन्हें प्रत्येक पात्र किसान तक पहंुचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने किसानों से संवाद स्थापित किया और किसानों द्वारा रखी समस्याओं का मौके पर निदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों से कहा कि पराली को जलाना एक गम्भीर समस्या है जिससे खुद का जीवन तो नष्ट होता ही है बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी नुकसानदायक होगा। उन्होंने किसानों से आहवान करते हुए कहा कि वे पराली का समुचित प्रबंधन करें। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किसानों को पराली प्रबंधन को लेकर प्रोत्साहन राशि पर अनेक कृषि यंत्र मुहैया करवाए जा रहे है और सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि पराली के प्रबंधन में किसी भी प्रकार की कमी न रहे। उन्होंने किसानों से कहा कि जिसमें पानी की लागत कम हो वही खेती करे। सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से खेती करने वाले किसानों को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है इसलिए किसान सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाकर आने वाली पीढियां के लिए जल को बचाना सुनिश्चित करें।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने किसानों एवं व्यपारियों को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि इस श्रीजी राईस मिल से 200 से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि उद्यमी सुभाष बंसल द्वारा देश के प्रसिद्व शहर हैदराबाद से पैसे कमाकर अपने गांवों में उद्योग लगाना एक सराहनीय कार्य है, इससे अन्य उद्यमियों को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस राईस मिल में प्रतिदिन की 8 टन की क्षमता है, इस मिल पर लगभग 8 करोड़ रूपए खर्च किए गए है। इस राइस मिल से आसपास के धान की मोटी खेती/पीआर की खेती करने वाले किसानों को फायदा होगा।

    जींद के विधायक डॉ. कृष्ण लाल मिढ़ा ने राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय का जिला जींद में पहंुचने पर स्वागत किया। अपने सम्बोन्धन में उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा जनहितैषी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचा पहुंचाया जा रहा है। जिसका लाभ लोगों को घर बैठे मिल रहा है। इस अवसर पर डीसी मोहम्मद इमरान रजा, पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार, नरवाना के एसडीएम अनिल कुमार दून, डीएसपी अमित भाटिया व एडवोकेट राजेश शर्मा, कनैया मित्तल, अरूण वर्मा, रोशन लाल, किसान ज्ञानी राम, सुदेश चौपाड़ा, जयभगवानदास व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।