Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सांख्यिकीविदों में से एक डॉ. सीआर राव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया

    Publish Date: अगस्त 25, 2023

    चंडीगढ़, 25 अगस्त – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सांख्यिकीविदों में से एक डॉ. सीआर राव के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। 102 वर्षीय डॉ. राव ने बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतिम सांस ली।
    मुझे प्रख्यात सांख्यिकीविद् डॉ. सीआर राव के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ है, जिनके सांख्यिकी के क्षेत्र में योगदान ने एक अमिट छाप छोड़ी है। उनके अभूतपूर्व कार्य और समर्पण ने वैज्ञानिक समुदाय और उससे परे अनगिनत व्यक्तियों को प्रेरित किया है। श्री दत्तात्रेय ने कहा, सांख्यिकी की दुनिया पर उन्होंने जो प्रभाव डाला है, उसके माध्यम से उनकी विरासत चमकती रहेगी।
    उन्होंने कहा कि डॉ. राव, जिन्होंने भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसआई), कोलकाता में पढ़ाया और शोध किया, ने कई मौलिक सांख्यिकीय अवधारणाओं की शुरुआत की, जो स्नातक पाठ्यपुस्तकों का हिस्सा हैं।
    10 सितंबर, 1920 को बेल्लारी जिले के हदगली में एक तेलुगु परिवार में जन्मे डॉ. राव भारत में राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों, सांख्यिकीय शिक्षा और अनुसंधान के विकास के लिए कई सरकारी समितियों के सदस्य भी थे।
    पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने उन्हें नेशनल मेडल ऑफ साइंस से सम्मानित किया था। उन्हें 1969 और 2001 में क्रमशः पद्म भूषण और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था, वे हमारे भारत के गौरव थे।