Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से राजभवन में लाला लाजपतराय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 विनोद कुमार गुलदस्ता भेंट करते हुए

    Publish Date: दिसम्बर 19, 2022

    ण्डीगढ़, 19 दिसंबर – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने पशु वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों, चिकित्सकों से कहा है कि वे नस्ल सुधार के लिए गए अनुसंधानों व शोध को पशुपालकों तक पहुंचाए ताकि वे इनका पशुपालन व्यवसाय में लाभ उठा सकें। इससे दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और पशुओं को गम्भीर बीमारियों से बचाया जा सकेगा। श्री दत्तात्रेय सोमवार को राजभवन में लाला लाजपतराय पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 विनोद कुमार वर्मा से बात कर रहे थे। श्री वर्मा आज राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात के लिए राजभवन पहुंचे थे
    इस मुलाकात के दौरान राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में आधुनिक स्तर की प्रयोगशाला, इनोवेशन सेंटर स्थापित करें ताकि विश्व स्तर की अनुसंधान प्रक्रिया का सतत विकास हो। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 के मापदण्ड पूरी तरह लागु हो और छात्रों व फेकल्टी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो रहे पशुधन विकास से संबंधित नए शोध व अनुसंधान की जानकारी रहे।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि पशुपालन व डेयरी व्यवसाय का देश की आर्थिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। इस व्यवसाय को और विस्तार रूप देने के उद्देश्यों में पशु वैज्ञानिकों व शिक्षण संस्थाओं की भूमिका अहम होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय आई.सी.ए.आर. के अंतर्गत आने वाले व अन्य विदेशी पशु शिक्षण संस्थाओं के साथ समझोते कर नए शोध व तकनीकों को एक-दूसरे से सांझा करें। उन्होंने कहा कि भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक पशुधन विकास में कारगर सिद्ध हुई है। इस तकनीक को हर पशुपालक तक ले जाना चाहिए ताकि पशुपालक अपने पशुओं में प्रयोग कर सके। इससे दूध उत्पादन में तो वृद्धि होगी ही तथा व्यवसाय भी फले फूलेगा।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि पशुधन को विभिन्न प्रकार की छूआछूत व मौसमी बीमारियों से बचाने की आवश्यकता है। किसी भी बीमारी की संभावनाओं को देखते हुए उसके निराकरण व रोकथाम के लिए वैक्सीन इजाद करने पर प्राथमिकता से कार्य किया जाना चाहिए।
    कुलपति प्रो0 विनोद कुमार वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय में आई.सी.ए.आर. के नियमों के तहत टैक्नोलोजी, इनक्यूबेशन सैंटर स्थापित किए गए हैं। इसके साथ आधुनिक स्तर की लैब स्थापित की जाएगी। छात्रों की प्रौद्योगिकी व प्रायोगिकी शिक्षाओं के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि लम्पी स्किन बीमारी से बचाव के लिए विश्वविद्यालय द्वारा गौशालाओं में गांयों को टीकाकरण का कार्य किया गया। इससे पशुधन को हानि से बचाया जा सका है। उन्होंने यह भी बताया कि बच्चों में होलिस्टिक डेवल्पमैंट के लिए हैदराबाद की एन.जी.ओ. हर्टफुलनेस एजूकेशन ट्रस्ट हैदराबाद के साथ एम.ओ.यू. किया गया है और एन.जी.ओ. द्वारा विश्वविद्यालय में छात्रों की कक्षाएं शुरू कर दी है। इससे छात्रों के सर्वांगीण विकास के साथ व्यक्तित्व का विकास भी होगा।
    1(1)