Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय द्वारा हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फाॅर पर्सन विद स्पीच एण्ड हियरिंग इम्पेयरमैंट पंचकूला को बेस्ट एम्पलायर के रूप में प्रतिष्ठित नेशनल अवार्ड दिए जाने पर संस्था की उपप्रधान व चेयरपर्सन श्रीमती शरणजीत कौर व संस्था के सभी पदाधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी

    Publish Date: दिसम्बर 18, 2021

    चण्डीगढ़, 18 दिसंबर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय द्वारा हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फाॅर पर्सन विद स्पीच एण्ड हियरिंग इम्पेयरमैंट पंचकूला को बेस्ट एम्पलायर के रूप में प्रतिष्ठित नेशनल अवार्ड दिए जाने पर संस्था की उपप्रधान व चेयरपर्सन श्रीमती शरणजीत कौर व संस्था के सभी पदाधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने आज राजभवन में संस्था के अवॉर्डी अध्यापकों को आशीर्वाद दिया। नेशनल अवार्ड के साथ-साथ केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा संस्था की भारतीय सांकेतिक भाषा की शिक्षिका सुश्री स्वाति जांगिड़ व संस्था के पूर्व छात्र आकाश सिंह को भी सर्वश्रेष्ठ अवार्ड दिया गया था। यह अवार्ड भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ गोविंद द्वारा विज्ञान भवन दिल्ली में प्रदान किया गया था। इन पुरस्कारों की घोषणा सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय द्वारा की जाती है और यह सभी पुरस्कार वल्र्ड डिसेबल डे पर हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में प्रदान किए जाते हैं ।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने संस्था की गतिविधियों की सराहना की और कहा कि यह देश की पहली संस्था है जहां भारतीय सांकेतिक भाषा को दो वर्ष पूर्व ही पाठ्यक्रम में जोड़ा गया है। इसके साथ-साथ संस्था द्वारा गुरूग्राम में डिजिटल लैब भी स्थापित की गई है। जिसमें न केवल प्रदेश के बल्कि देश के बधिर व्यक्तियों को साइन लैंग्वेज की ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश में सांकेतिक भाषा को एक अलग भाषा का दर्जा दिया है। जिससे बधिर समाज के युवाओं को लाभ मिलेगा और हर क्षेत्र में उनकी प्रतिभा सामने आएगी। अब बधिर समाज के व्यक्ति भी देश के निर्माण में महती भूमिका निभा पाएंगे।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि वर्तमान में बधिर दिव्यांगों को उच्चतर शिक्षा की सुविधा उपलब्ध करवाने की आवश्यकता है। इसके लिए उन्होंने संस्थाओं से अपील की है कि शिक्षा के क्षेत्र में बधिर व्यक्तियों के लिए और आगे बढ़कर कार्य करें जिससे बधिर समाज के लोग विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार पा सके।
    उन्होंने हरियाणा वेलफेयर सोसायटी फोर पर्सन विद स्पीच एण्ड हियरिंग इम्पेयरमैंट व अन्य संस्थाओं द्वारा बधिर विद्यार्थियों के कल्याण में कार्य करने की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन बच्चों में अलग तरह की प्रतिभाएं होती हैं। संस्था की चेयरपर्सन श्रीमती शरणजीत कौर ने गुरूग्राम केन्द्र में कैशलता से जुड़ी गतिविधियों के बारे में बताया।
    DSC_1276(1)