Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में र्व्चूअल क्लास रूम का डेमो देखते हुए

    Publish Date: अगस्त 9, 2022

    चंडीगढ़, 09 अगस्त- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि वर्तमान दौर में बच्चों को आनॅ लाईन एवं र्व्चूअल शिक्षा देने के साथ-साथ नैतिक व मानवीय मूल्यों की शिक्षा के पक्ष को जोड़ कर भी बच्चों को देश की संस्कृति से ओत-प्रोत करें, जिससे बच्चे देश के चरित्रवान नागरिक बनेंगें। यह बात उन्होंने मंगलवार को राजभवन में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद्, चंडीगढ़ व होंडा इंडिया लिमिटड, धारूहेड़ा द्वारा शुरू की गई Real Time Interactive Virtual Classrooms के उदघाटन अवसर पर कही। शुरूआती दौर में यह सुविधा हरियाणा के तीन जिलों में पंचकूला, करनाल व गुरूग्राम में शुरू की गई है। इस मौके पर राज्यपाल के समक्ष र्व्चूअल क्लास का डेमो भी प्रदर्शित किया गया। बच्चों के लिए यह आनॅलाईन शिक्षा शुरू होने पर राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने बच्चों को शुभकामनाएं दी और कहा कि आनॅ लाईन शिक्षा के क्षेत्र में यह सुविधा गरीब वर्ग के बच्चों के लिए वरदान सिद्ध होगी।
    राज्यपाल ने कहा कि आनॅलाईन शिक्षा के मोड के चलते प्रशासनिक अधिकारी, बाल कल्याण परिषद के अधिकारी तथा होंडा इंडिया लिमिटड के अधिकारी लगातार बच्चों पर नजर रखें और फिडबैक लें जिससे पता चल सके कि बच्चों के लर्निग स्तर में किस प्रकार का सुधार आया है साथ ही बच्चों को जोड़े रखने के लिए आनॅलाईन प्रक्रिया को रूचिकर बनाएं।
    उन्होंने कहा कि विशेष रूप से गरीब वर्ग, अनुसुचित जाति, पिछड़ा वर्ग व वंचित परिवारों के बच्चों के ऑनलाईन के इस मोड से जोड़कर साइंस, मैथ व नी.ट (NEET) जे.ई.ई (jJEE) व अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करवाएं।
    इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने बताया कि इन तीनों जिलों में वर्चुअल क्लासरूम के इनोवेटिव एजुकेशनल प्रोजेक्ट में स्लम एरिया, चिल्ड्रन होम के बच्चों व राजकीय विद्यालयों की कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को साइंस, मैथ व इंग्लिश की शिक्षा नीति के तहत निशुल्क ब्लेंडेड लर्निंग की कोचिंग भी दी जाएगी ।
    उन्होंने बताया कि साइंस, मैथ, इंग्लिश ओलंपियाड, जे.ई.ई एवं नीट को ध्यान में रखते हुए बेसिक कांसेप्ट क्लीयरिंग रियल टाइम इंटरैक्टिव कक्षाओं का आयोजन प्रत्येक कक्षा के लिए सप्ताह में एक बार किया जाएगा जैसे- छठी कक्षा सोमवार, सातवीं मंगलवार, आठवीं बुधवार, 9 वीं- वीरवार, दसवीं शुक्रवार और 11 वीं 12 वीं कक्षाएं शनिवार और रविवार को लगाई जाएंगी।
    इस अवसर पर सचिव राज्यपाल श्री अतुल द्विवेदी, राज्य बाल कल्याण परिषद व होंडा इण्डिया लिमिटेड के अधिकारी उपस्थित रहें।
    1(11)