Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की बधाई दी

    Publish Date: जनवरी 25, 2022

    चण्डीगढ़ 25-जनवरीः- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की बधाई दी है और कहा कि हम सब मिलकर, अपने देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अपना निरंतर योगदान दें।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि देश में भारतीय संविधान के लागू होने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था, क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बनने वाला था। गणतान्त्रिक देश में लोगों की भागीदारी को मद्देनजर रखते हुए निर्वाचन आयोग का गठन बेहद जरूरी था। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2011 से हर चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के स्थापना के दिवस पर ’25 जनवरी’ को ही ’राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के रूप में मनाने की शुरुआत की। इसके बाद 2011 से ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया रहा है।
    उन्होंने सभी से अपील की है कि प्रत्येक नागरिक की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी जरूरी है। इसलिए हम सभी देश हित में सोच-समझ कर ही अपने मत का अवश्य प्रयोग करें और 18 वर्ष से अधिक आयु के युवा मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं ताकि आप अपने देश की सरकार के गठन में अपने मत का प्रयोग कर सकें।