Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर सभी रक्त दाताओं सहित पूरे प्रदेश की जनता को शुभकामनाएं दी

    Publish Date: जून 14, 2022

    चण्डीगढ़ 14, जून। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर सभी रक्त दाताओं सहित पूरे प्रदेश की जनता को शुभकामनाएं दी है।

    उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में हर वर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस रक्त के विभिन्न आठ समूहों की खोज करने वाले आस्ट्रीया के नोबेल पुरस्कृत वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्होंने मानवता की सेवा व सुरक्षा के लिए यह महान खोज करके मानव जीवन को एक अमूल्य उपहार दिया। ऐसी महान हस्ती को वे श्रद्धांजलि अर्पित करते है।
    राज्यपाल ने कहा कि इस वर्ष 2022 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस का नारा दिया है “Donating blood is an act of solidarity- Join the efforts and save lives” इस स्लोगन का तात्पर्य है स्वैच्छिक रक्तदान एकजुटता का कार्य है, जो किसी भी धर्म, जाति, सम्प्रदाय आदि से उपर उठाकर हमें मानवता के प्रति समर्पित होने के लिए अग्रसर करता है। सभी को रक्तदान की मुहिम से जुड़कर अमूल्य मानव जीवन की सुरक्षा में सहयोग करना चाहिए।

    उन्होंने स्वैच्छिक रक्त दाताओं और युवाओं से आहवान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में स्वैच्छिक रक्तदान के अभियान से जुड़कर आमजन को जागरूक करें और रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करें।