Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो के ए0डी0जी0पी0 श्रीकान्त जाधव व प्रयास संस्था के प्रतिनिधियों से नशा उन्मुलन के लिए तैयार किए गए स्टेट एक्शन प्लान पर चर्चा करते हुए

    Publish Date: जून 8, 2022

    चण्डीगढ़ 08 जून। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि प्रदेश में नशे पर लगाम लगाने के लिए नई प्रोद्योगिकी व डिजीटल मोड्स का प्रयोग कर नशा नैक्सस की जड़ों तक पहुंचकर प्रभावी कार्य करना होगा, तभी नशा मुक्त भारत अभियान सफल हो पाएगा।
    श्री दत्तात्रेय बुधवार को राजभवन में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो व प्रयास संस्था द्वारा नशे के खिलाफ तैयार किए गए स्टेट एक्शन प्लान पर चर्चा कर रहे थे।
    उन्होनें कहा कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो, पुलिस, पब्लिक, स्वयं सेवी संस्थाओं व पंचायती राज संस्थाओं के सहयोग से नशे पर शिकन्जा कसने में एक मिशन मोड़ में काम करें और इसे जन आन्दोलन का रूप देकर प्रभावी कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि इस अभियान में सामाजिक संस्थाओं के साथ विद्यार्थियों को जोड़ें क्योंकि छात्र नशा मुक्ति के इस अभियान में बड़े संवाहक के रूप में काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को खेलों के साथ-साथ अन्य राष्ट्र निर्माण व चरित्र निर्माण की गतिविधियों से जोड़ने की आवश्यकता है। इसके लिए एनसीसी, स्काउट्स, एनएसएस व यूथ रेडक्रॉस में छात्रों की संख्या बढ़ानी होगी।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि नशा मुक्ति अभियान से जुड़े अधिकारियों व कार्यकर्ताओं को सूचना, जन जागरण, पता लगाना और नशा रोकने के सिद्धांत पर कार्य करना होगा। इस सिद्धांत को पूरी तरह सफलता तभी मिल सकती है जब हम इंटरनेट और डिजीटल वर्ल्ड के नए मॉड्स का प्रयोग करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नशा रोकने के लिए प्रदेश पुलिस को पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर प्रभावी समन्वय समिति बनाने का कार्य करना होगा।
    उन्होंने पंचकूला में एक अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय स्थापित करने पर राज्य सरकार की सराहना की और कहा कि इससे उत्तरी राज्यों की मदद से डाटा बेस तैयार होगा।
    इस अवसर पर हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरों के ए0डी0जी0पी0 श्रीकान्त जाधव ने नशा उन्मुलन के लिए तैयार किए गए एक्शन प्लान की जानकारी दी। उन्होनें कहा कि केन्द्र की तर्ज पर राज्य में सरकार द्वारा हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरों की स्थापना की गई है, जो प्रयास व अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ मिल कार्य कर रही है। इन्ही प्रयासों के चलते नशा मुक्त अभियान के सार्थक परिणाम सामने आए है।
    उन्होने कहा कि नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए डिजीटल मोड के साथ सोशल मीडिया का प्रयोग किया जाएगा और नशे के नैक्सस की जड़ों तक जाकर नशे में सलिप्त लोगों को पकड़ा जाएगा। प्रदेश में नशा मुक्ति केन्द्रों को और मजबूत किया जा रहा है। नारकोटिक्स ब्यूरो द्वारा स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से 5000 लोगों का नशा छुड़वाया है।
    उन्होनें कहा कि नशे के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए प्रदेश में ‘‘धाकड़’’ नाम से टीमें गठित की गई है। प्रत्येक टीम में पांच-पांच छात्रों को शामिल किया गया है जो सभी तरह की सूचनाओं के साथ-साथ समाज में नशे के खिलाफ जागरूकता पैदा करने का काम भी करेगी। प्रदेश में नशे से सम्बन्धित सूचना शेयर करने के लिए 95508-91508 टोल फ्री नम्बर भी स्थापित किया गया है। इस नम्बर पर सूचना देने वाले का नाम व पता गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही भविष्य में इस अभियान का सार्थक परिणाम आएगा।
    2(4)

    1(3)
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को राजभवन में हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो के ए0डी0जी0पी0 श्रीकान्त जाधव व प्रयास संस्था के प्रतिनिधियों से नशा उन्मुलन के लिए तैयार किए गए स्टेट एक्शन प्लान पर चर्चा करते हुए।