Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने देशवासियों को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी

    Publish Date: मई 28, 2022

    चण्डीगढ़ 30, मई। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने देशवासियों को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता प्राप्ति में हिंदी पत्रकारिता का महान योगदान है। आजादी के अमृत काल में हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाना देशवासियों के लिए गर्व का विषय है।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति में मीडिया विशेषकर हिन्दी पत्रकारिता ने एक हथियार का काम किया था। पहला समाचार पत्र उदंत मार्तण्ड जो आज ही के दिन प्रकाशित हुआ था, की शुरुआत के उपलक्ष में यह पत्रकारिता दिवस मनाया जाता है। इस समाचार पत्र के बाद हिन्दी व अन्य भाषाओं के साथ-साथ विभिन्न भाषाओं में समाचार पत्र प्रकाशित हुए और जनसंचार के क्षेत्र में देश की आवाज बने। इन्हीं की बदौलत जन-जन में स्वतंत्रता प्राप्ति का जोश पैदा हुआ परिणामस्वरूप देश को 15 अगस्त 1947 में आजादी मिली। आज हिन्दी पत्रकारिता देश में लोकतंत्र की मजबूती के लिए अद्भुत कार्य कर रही है। इसलिए मीडिया से जुड़े सभी बधाई के पात्र हैं।
    उन्होंने कहा कि देश की प्रेस ने आजादी प्राप्ति में तो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ही थी, पिछले दो साल में देश में कोरोना के संकट काल के समय भी पत्रकारिता ने एक महत्वपूर्ण जिम्मेवारी निभाने का कार्य किया। प्रैस के सहयोग से सरकार व प्रशासन कोरोना पीड़ित लोगों तक पहुंच पाया और हर जरूरतमंद की सहायता की। उन्होंने आशा जताई कि देश की प्रेस हर स्थिति में तथ्यों पर आधारित राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिम्मेवारी के साथ अपनी लेखनी का प्रयोग करेगी।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि सोशल मीडिया के दौर में आज हिन्दी पत्रकारिता का महत्व और बढ़ा है। देश के सबसे ज्यादा भू-भाग में हिन्दी भाषा बोली, पढ़ी व समझी जाती है। इसलिए जनसंचार में हिन्दी पत्रकारिता एक प्रभावी माध्यम है। सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में आज अनेकों युवा हिन्दी पत्रकारिता इस व्यवसाय में भविष्य तलाश रहे हैं। सोशल मीडिया में काम कर रहे हिन्दी में काम कर रहे युवाओं का भविष्य स्वर्णिम है।