Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से राजभवन में हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली शिष्टाचार मुलाकात करते हुए

    Publish Date: दिसम्बर 30, 2021

    चण्डीगढ़ 30 दिसम्बर – देश और प्रदेश में ग्रामीण विकास की बोनांजा योजनाएं व कार्यक्रम क्रियान्वित किए जा रहे हैं। इन योजनाओं का धरातल पर और बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने से हरियाणा के सभी गांव में शहरों जैसी बुनियादी सुविधाएं होंगी। यह बात हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने उनसे शिष्टाचार मुलाकात करने आए हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेन्द्र सिंह बबली से बातचीत करते हुए कही। श्री बबली मंत्री पद ग्रहण करने के बाद पहली बार शिष्टाचार मुलाकात के लिए हरियाणा राजभवन पहुंचे थे।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने नवनियुक्त मंत्री को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हरियाणा में ग्रामीण विकास की बेहद सम्भावानाएं हैं क्योंकि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन जैसी कई योजनाएं व कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन योजनाओं को ग्राम स्तर पर और प्रभावी ढंग से लागू करने पर गांव के लोगों को लाभ मिलेगा।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्वामित्व स्कीम के तहत प्रदेश को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए जो योजना चलाई गई है उसको केन्द्र व अन्य राज्यों में लागू किया गया है। इसी प्रकार प्रदेश के सभी गांवों में शिक्षित पंचायत गठन करने के फैसले को भी राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है, इतना ही नहीं पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षण करने का निर्णय भी काबिले तारीफ है।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें प्रदेश के कई जिलों में जाने का अवसर मिला है और वे वहां ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से भी मिले हैं। जिससे उन्हें पता चला है। कि हरियाणा के लोग मेहनती और सरल स्वभाव के हैं और सदैव आगे बढ़ने की सोच रखते है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। जिससे लोग इन योजनाओं का ज्यादा-ज्यादा से लाभ उठा सके।
    इस मुलाकात में नवनियुक्त एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने आश्वासन दिलाया कि वे सुनिश्चित करेंगे कि पूरी पारदर्शिता और सुशासन के साथ सभी योजनाएं व कार्यक्रम ग्राम स्तर पर लागू हों। उन्होंने यह भी कहा कि गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई व पेयजल की योजनाओं को और प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा उन्होंने विशेष रूप से जल प्रबंधन करने की बात कही। यह भी कहा कि हर घर जल-हर घर नल योजना के तहत प्रत्येक ग्रामीण को स्वच्छ जल उपलब्ध करवाया जाएगा तथा गांवों की स्वच्छता पर और अधिक बल दिया जाएगा। इससे गांव के लोग स्वस्थ रहेंगे।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से वीरवार को राजभवन में हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली शिष्टाचार मुलाकात करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय से राजभवन में हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली शिष्टाचार मुलाकात करते हुए