Close

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा तैयार किए गए विक्रमी संवत-2079 कैलेंडर का विमोचन करते हुए

    Publish Date: अप्रैल 4, 2022

    चण्डीगढ़ 04 अप्रैल – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि कुरूक्षेत्र में महाभारत से जुड़े सभी महापुरूषों (कौरवों-पाण्डवों) के जीवन चरित्र को इंगित करते हुए साक्ष्योें को दर्शाने के लिए सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण किया जाए ताकि आज-जन को महाभारत की घटनाओं का ज्ञान हों।
    श्री दत्तात्रेय सोमवार को राजभवन में कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा तैयार नव विक्रमी संवत-2079 को कैलेन्डर का विमोचन कर बोर्ड के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर बोर्ड के मानद सचिव श्री मदन मोहन व उपेन्द्र उपस्थित थे। के.डी.बी द्वारा तैयार किया गया कैलेन्डर 48 कोस में पड़ने वाले कुरूक्षेत्र तीर्थो के लिए समर्पित है। इस कैलेन्डर में 48 कोस में पड़ने वाले सभी तीर्थोंे के पर्व और मेला स्थलों को तिथिवार दर्शाया गया।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि निकट भविष्य में कुरूक्षेत्र की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान कायम करने के उद्देश्य से एक विजन दस्तावेज तैयार किया जाएगा। उसी कार्य योजना पर कार्पोरेट घरानों से सहयोग लेकर कुरूक्षेत्र को और विकसित किया जाएगा, ताकि धर्मक्षेत्र में भारत के साथ-साथ विदेशों से भी श्रद्धालु कुरूक्षेत्र में आएंगे। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि कूरूक्षेत्र के सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए एक परियोजना तैयार कर केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय को एक परियोजना भेजें ताकि केन्द्रीय मंत्रालय से वित्तीय सहयोग लेकर कार्य किया जा सके।
    राज्यपाल ने कहा कि कुरूक्षेत्र में स्थापित सभी मंदिर परिसरों में स्वच्छता व हरियाली को बढ़ावा देने की जरूरत है। इसके लिए उन्होंने स्थानीय शिक्षण संस्थाओं व सामाजिक संस्थाओं से सहयोग लेने की बात भी कही उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति के आधार पर तैयार किया गया कैलेन्डर श्रद्धालुओं के लिए लाभकारी सिद्ध होगा और सभी श्रद्धालु तिथि अनुसार सभी पवित्र स्थलों से जुड़कर श्रद्धाभाव बढ़ा सकेगें।
    इस अवसर पर कुरूक्षेत्र बोर्ड के सचिव श्री मदन मोहन छावड़ा ने बताया कि तीर्थ स्थलों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए हाल ही में वेंडर कार्ट खरीदी गई हैं, जो रेड़ी-खोंमचे वालो को वितरित भी कर दी गई हैं। इसके साथ साथ 48 कोस में पड़ने वाले सभी तीर्थों के कायाकल्प की कार्य योजना भी तैयार की गई है। रेल विभाग से गीता एक्स्पे्रस ट्रेन चलाने से संबधित संपर्क किया जा रहा है। बोर्ड की कार्य योजना अुनसार लंबी दूरी की गाडियों में दो बोगी जोड़ी जाएंगी। ये बोगी देशभर में भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े तीर्थ स्थलों का दौरा करवाते हुए कुरूक्षेत्र पहुंचे जिससे लोगों को कुरूक्षेत्र की जानकारी मिल सके।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय  राजभवन में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा तैयार किए गए विक्रमी संवत-2079 कैलेंडर का विमोचन करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय राजभवन में कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा तैयार किए गए विक्रमी संवत-2079 कैलेंडर का विमोचन करते हुए