Close

    राज्यपाल ने पंचकूला में ‘सामवेद जन-जन तक‘ कार्यक्रम को किया संबोधित

    Publish Date: जुलाई 19, 2023
    2

    राज्यपाल ने सामवेद के अनुवादक दुर्रानी को दी बधाई

    चण्डीगढ़, 19 जुलाई – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दतात्रेय ने कहा कि सामवेद का हिन्दी व उर्दू भाषा में अनुवाद करके प्रसिद्ध फिल्मी लेखक इकबाल दुर्रानी ने एक सराहनीय, अनुकरणीय एवं ज्ञानवर्धक कार्य किया किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि इससे देश में हिन्दु मुस्लिम एकता को बल मिलेगा।

    राज्यपाल आज यहां इंद्रधनुष सभागार में महा-अभियान ‘सामवेद जन-जन तक‘ भव्य कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने मंत्रोचारण के बीच दीप प्रजवल्लित कर भव्य कार्यक्रम की शुंरूआत की।
    उन्होंने इकबाल दुर्रानी को बधाई देते हुए कहा कि इस कार्य से उन्होंने समाज में एकता व समरसता को बढावा देने का कार्य किया है। राज्यपाल ने कहा कि उन्होने पहली बार कोविड के दौरान वेद का को पढा तो मालूम हुआ कि यह तो बहुत ही सरल व प्रेरणादायी ग्रन्थ है।

    राज्यपाल ने कहा कि सामवेद हिन्दु धर्म के प्रसिद्ध चार वेदों में से एक है। ‘साम‘ शब्द का अर्थ है ‘गान‘, सामवेद का अर्थ ‘गीत‘ क्योकि इसमें मुख्य गीत-संगीत हैं। सामवेद में यज्ञ, अनुष्ठान और हवन में गाए जाने वाले मंत्र हैं। ऋषि-मुनियांे द्वारा सामवेद को संगीत के साथ गान करके देवताओं की स्तुति की जाती थी।

    इससे पूर्व गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज ने अपने उदबोधन में कहा कि चारों वेदों में से सामवेद आकार व श्लोक संख्या में सबसे छोटा वेद है परंतु वास्तव में यह अत्यधिक महत्वपूर्ण है। स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने वेदों में सामवेद को अपनी विभूति बताया है। उन्होंने कहा कि इकबाल दुर्रानी ने इसका दोनों भाषाओं में अनुवाद करके पूरी मानवता के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत किया है।

    इससे पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री अश्वनी चैबे ने कहा कि वेद हमारी भारतीय संस्कृति का प्राचीन ग्रन्थ है। जिस प्रकार आज के युग में आईक्यू बढ रहा है तो ईक्यू कम हो रहा है। उन्होंने इसे संतुलित करने के लिए वेदों का अध्यन को सर्वश्रेष्ठ बताया।
    इस अवसर पर संस्थापक मुस्लिम राष्ट्रीय मंच डा0 इंद्रेश कुमार ने कहा कि सामवेद सृष्टि की सभी कलाओं को अपने अंदर समाए हुए है। इसमे अनुवाद में मानवीय व ईश्वरीय मुद्रा का सचित्र वर्णन है। उन्होंने बताया कि 14 मार्च 2023 को हिन्दी व उर्दू भाषा में अनुवादित ग्रन्थ का विमोचन सरसंघचालक मोहन राव जी भागवत द्वारा लाल किला के प्राचीर से सम्पन्न हुआ था। दोनो भाषाओं में अनुवादन के लिए उन्होंने इकबाल दुर्रानी को बधाई दी। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त के बाद यह ग्रन्थ सभी के लिए उपलब्ध होगा।

    इस दौरान इकबाल दुर्रानी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सामवेद धर्म की धरोहर नही बल्कि इंसानियत का ग्रन्थ है। उन्होंने इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि स्कूलों में भी इस ग्रन्थ को पढाया जाना चाहिए।
    इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष, श्री ज्ञान चंद गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा दिल्ली कर्म सिंह कर्मा, पंजाब से बाबा भूपेन्द्र सिंह, मुस्लिम राष्ट्रीय संघ के संयोजक मोहम्म्द अफजल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।