Close

    राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान श्री बंडारू दत्तात्रेय ने अपना 75वां जन्मदिन बच्चों के बीच बड़े ही सादे ढंग से मनाया

    Publish Date: जून 12, 2022

    चण्डीगढ़ 12 जून। हरियाणा के राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज अपना 75वां जन्मदिन बच्चों के बीच बड़े ही सादे ढंग से मनाया। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम सेक्टर 5 में राज्य स्तरीय बाल दिवस प्रतियोगिता-2021 पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुचे श्री दत्तात्रेय ने न केवल राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के 439 विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया बल्कि केक काट कर जन्म दिवस की खुशी बच्चों के साथ सांझा की।
    इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, सांसद अंबाला लोक सभा श्री रतन लाल कटारिया, उपायुक्त एवं प्रधान जिला बाल कल्याण परिषद श्री महावीर कौशिक और मानद महासचिव, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद श्रीमती रंजीता मेहता भी उपस्थित थी।
    इससे पूर्व श्री दत्तात्रेय ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती वसंथा बंडारू और सुपुत्री विजय लक्षमी के साथ माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर महामाई का आर्शीवाद लिया और यज्ञ शाला में आयोजित हवन में आहूतियां डाली। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आज उन्होंने अपने जन्मदिन के अवसर पर देश व प्रदेश की उन्नति और लोगों की सुख-स्मृद्धि के लिए माता के चरणों में प्रार्थना की है।
    राज्य स्तरीय बाल दिवस प्रतियोगिता-2021 पुरस्कार वितरण समारोह में राज्यपाल उस समय भावुक हो गए जब मानद महासचिव रंजीता मेहता ने राज्यपाल की माता का चित्र उन्हें सम्मानपूर्वक भेंट किया। राज्यपाल ने कहा कि वे सामान्य परिवार से हैं। बचपन में ही उनके पिता का स्वर्गवास होने के बाद उनकी माता ईश्वरमा ने उन्हें पाल-पोस कर बड़ा किया और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यह उनकी माता की मेहनत का ही फल है कि वे केन्द्र में मंत्री बने और अब हरियाणा प्रदेश के राज्यपाल हैं। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें अभी तक उनका ही चित्र भेंट किया जाता था परंतु आज उन्हें उनकी माता का चित्र भेंट किया गया है और वह ये पल हमेशा याद रखेंगे।
    श्री दत्तात्रेय ने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य है, जिनका पालन, रक्षण और संरक्षण करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व होता है। हर माता-पिता सामर्थ्य के अनुसार अपने बच्चों की देखरेख करते है परन्तु कमजोर वर्ग के बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए हरियाणा बाल कल्याण परिषद् अहम् कार्य कर रही है, जिसके लिए परिषद बधाई की पात्र है। उन्होंने परिषद् के अधिकारियों का आहवान किया कि वे बच्चों को नैतिकता एवं स्वावलम्बन की न केवल शिक्षा प्रदान करें बल्कि उन्हें स्वावलम्बी बनने में सहयोग भी करंे। बच्चों की रूची समझकर उन्हें भविष्य का मार्ग दिखाएं ताकि वे बडे होकर एक शिक्षित और उच्च कोटी के नागरिक बन सकें। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् द्वारा बच्चों के कल्याण के लिए हमेशा नए सृजनात्मक कार्यक्रमों को शामिल करना चाहिए ताकि उनका उज्जवल भविष्य बन सके।
    उन्होंने कहा कि आज़ादी के 75व वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और आज उनका भी 75वां जन्मदिन है। उन्होंने कहा कि आज विश्व बाल श्रम निषेध दिवस भी है। उन्हें खुशी है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार में उन्हें श्रम मंत्री के रूप में कार्य करने का अवसर मिला और 2016 में बाल श्रम को निषेध करने के लिए उन्होंने संसद में बिल भी प्रस्तुत किया था। उन्होंने कहा कि बच्चे भगवान का रूप होते हैं और यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि देश व प्रदेश में 14 साल से कम आयु वर्ग का कोई भी बच्चा बाल श्रम न करे।
    हरियाणा राज्य बाल कल्याण की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए राज्यपाल ने कहा कि करीब पांच दशक से हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् बच्चों के कल्याणार्थ अपनी सेवाएं दे रही है। इसके लिए अनेक गतिविधियां लगातार चलाई जा रही है। प्रदेशभर में चलाए जा रहे बाल भवनों एवं लघु बाल भवनों के माध्यम से 18 वर्ष तक के बच्चों को विभिन्न प्रकल्पों का प्रशिक्षण देना सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि आज परिषद् द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 439 बच्चों को पुरस्कृत किया गया है। इन पुरस्कारों के लिए परिषद ने प्रदेश भर के उन बच्चों का चयन किया, जिन्होंने क्विज, स्कैचिंग ऑन द स्पॉट, रंगोली, पोस्टर मेकिंग, फन गेम, सोलो सोंग, सोलो डांस, क्ले मॉडलिंग, फैंसी ड्रेस सहित अनेक राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में अव्वल स्थान हासिल किया है। यह बडा ही हर्ष का विषय है कि इन प्रतियोगिताओं में प्रदेशभर के लगभग 1 लाख 37 हजार बच्चों ने भाग लिया था।
    उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बच्चों एवं युवाओं को हुनर से रोजगार की नई परिकल्पना दी है। इस पर कार्य करते हुए हमें युवाओं को प्रशिक्षित करने पर बल देना चाहिए है ताकि हम जिस भी कार्य का संकल्प लें उसमें हमें सिद्धि प्राप्त हो सके। बच्चे यदि अपनी प्रतिभा को निखारेंगे तो उनके सपनों को पूरा होने से कोई नही रोक सकेगा।

    हरियाणा बाल कल्याण परिषद द्वारा बच्चों के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें नई दिशा देने के लिए चलाई जा रही हैं अनेक गतिविधियां-गुप्ता

    कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को उनके 75वें जन्मदिन की बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने राज्यपाल को शॉल भेंट की। श्री गुप्ता ने कहा कि हरियाणा बाल कल्याण परिषद द्वारा प्रदेश के हर जिले में बच्चों के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें नई दिशा देने के लिए अनेक गतिविधियां चलाई जा रही हैं, जिसमें बच्चों को नशे से दूर रखना भी शामिल है। श्री गुप्ता ने कहा कि उनके द्वारा पंचकूला के लिए दिये गए सात सरोकारों में पंचकूला को नशामुक्त करना भी शामिल है और इसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ पुलिस, गैर सरकारी संगठन और सामाजिक संगठनों के माध्यम से विशेष अभियान शुरू किए गए हैं ताकि बच्चों को नशे जैसी बुरी लत से दूर रखा जा सके। उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावकों और अध्यापकों का दायित्व है कि वे बच्चों पर विशेष ध्यान दें ताकि वे किसी बुरी संगत में न पड़ें। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों को छोटी उम्र से ही सही रास्ता दिखाया जाए तो वे निःसंदेह ही बड़े होकर देश व प्रदेश के विकास में अपना योगदान दे सकेंगे।
    इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के पुरस्कार प्राप्त करने वाले बच्चों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जो बच्चे इन प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सके वे भविष्य में और अधिक मेहनत करने का संकल्प लें ताकि भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं में वे विजयी हो सकें।
    अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने राज्य स्तरीय बाल दिवस प्रतियोगिता-2021 पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित करने के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की सराहना की। उन्होंने कहा कि परिषद पिछले लगभग 40-50 वर्षाे से गरीब व वंचित समाज के बच्चों को एक नया जीवन देने और उन्हें आगे बढने के अवसर प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस प्रकार की नीतियां लागू की हैं जिसके परिणामस्वरूप ऐसे बच्चे अपना सर उठा कर जीने में सक्षम हुए हैं और नई-नई प्रतिभाएं उभर कर सामने आ रही हैं।
    हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता ने कहा कि परिषद प्रदेश भर के बच्चों को बड़ा प्लेटफार्म उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने कहा कि बच्चों के सपनों को पूरा करना और बच्चों के हुनर को उड़ान देकर चेहरों पर मुस्कान लाना ही परिषद का उद्देश्य है। परिषद 1971 से वर्तमान तक बाल कल्याण के क्षेत्र में 50 वर्षों का बाल कल्याण का सफर पूरा कर चुकी है जो कि भविष्य में भी पूरी प्रतिबद्धता के साथ जारी रहेगा। उन्होंने कहा परिषद बच्चों के कल्याण के लिए कई योजनाएँ और गतिविधियां चला रही है। जिसका लाभ प्रदेशभर के लाखों बच्चों को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि बाल दिवस 2021 के अवसर पर प्रदेशभर में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा जिलास्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेशभर के 1 लाख 37 हजार बच्चों ने प्रतिभागिता की।

    समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से बच्चों ने सबका मन मोह लिया।