Close

    राजभवन में सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के उपलक्ष में अयोजित कार्यक्रम

    Publish Date: दिसम्बर 7, 2021

    चंडीगढ़, 07 दिसम्बर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे युद्ध विधवाओं, निःशक्त सैनिकों तथा ज़रूरतमंद भूतपूर्व सैनिकों के पुनर्वास सम्बन्धी कल्याण कार्यों में अपना अपेक्षित योगदान दें। यह बात श्री दत्तात्रेय ने मंगलवार को राजभवन में सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के उपलक्ष में अयोजित कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर हरियाणा के सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण मंत्री श्री ओपी यादव ने राज्यपाल श्री दत्तात्रेय को झण्डा स्टीकर भेंट किया। राज्यपाल ने सैनिक परिवारों के कल्याण हेतु दान पात्र में दान राशि का योगदान दिया।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आज मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सशस्त्र सेनाओं के शूरवीर सैनिकों को स्मरण करने का है। इस सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर हम शहीदों का सम्मान करते हैं, सशस्त्र सेनाओं के प्रति अपनी एकजुटता दर्शाते हैं, युद्ध विधवाओं, निशक्त व जरूरतमंद भूतपूर्व सैनिकों के प्रति अपनी संवेदनशीलता व्यक्त करते हैं और उन्हें आश्वस्त करते हैं कि पूरा देश उनके साथ है।
    उन्होंने कहा कि ‘झण्डा दिवस‘ हम सब को सशस्त्र सेनाओं के सेवारत व सेवानिवृत्त सैनिकों तथा उनके परिवारों के कल्याण के लिए उदारता से योगदान देकर उनके प्रति अपनी एकजुटता दिखाने का अवसर प्रदान करता है। हरियाणा के लोगों ने वीर सैनिकों तथा उनके परिवारों का सदैव सम्मान किया है। हरियाणा सरकार ने भी उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं।
    इस मौके पर सैनिक व अर्धसैनिक कल्याण विभाग के मंत्री श्री ओपी यादव ने बताया कि भारतीय सेनाओं में हर दसवां सैनिक हरियाणा राज्य से है जबकि हरियाणा की जनसंख्या देश की जनसंख्या का केवल 2 प्रतिशत है, ऐसे में प्रत्येक हरियाणावासी का माथा ऊंचा हो जाता है कि उन्हे देश सेवा का अवसर प्राप्त हुआ है। यह दिवस सभी जिला मुख्यालयों पर भी मनाया जाता है। इस दिन एकत्रित होने वाली राशि को युद्ध विद्वाओं निशक्त सैनिकों, बच्चों की शिक्षा और कल्याण के लिए खर्च किया जाता है।
    उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने युद्ध विद्वाओं, निशक्त सैनिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए मार्गदर्शन व स्किल डेवलपमेंट के नए कार्य शुरू किए हैंे। सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग रक्षा कार्मिक पूर्व रक्षा कार्मिक, अर्द्धसैन्य बलों के साथ-साथ उनके परिवारों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने राज्यपाल श्री दत्तात्रेय को विभाग के संबंधित अन्य गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
    इस अवसर पर सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वी.एस. कुंडू, निदेशक मनीराम शर्मा, संयुक्त निदेशक श्री देवेन्द्र कपिल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

    1

    राजभवन में सशस्त्र झंडा दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को झण्डा स्टीकर लगाते हुए हरियाणा के सैनिक व अर्द्धसैनिक कल्याण मंत्री श्री ओपी यादव

    2

    राजभवन में सशस्त्र झंडा दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय दानपात्र में दान राशि का योगदान देते हुए