Close

    रजत जयंती समारोह, दिशा स्वयं सेवी संस्था, सिरसा

    Publish Date: मई 27, 2023

    हरियाणा के ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह जी,
    हरियाणा के मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार श्री जगदीश चौपड़ा जी,
    संस्था के संरक्षक श्री ए.सी. गाड़ी जी,
    . संस्था के अध्यक्ष श्री चंद्रशेखर मेहता जी,
    . संस्था के सचिव श्री सुरेंद्र भाटिया जी,
    . संस्था की निदेशिका श्रीमती गीता कथूरिया जी, संस्था के अन्य सदस्यगण, जिले के अधिकारीगण, पत्रकारगण व सिरसा के गणमान्य महानुभाव!
    इस भव्य कार्यक्रम में उपस्थित प्रिय भाई-बहनों व बच्चों! मुझे आज स्वयं सेवी संस्था दिशा के रजत जयंती समारोह में शामिल होकर बेहद खुशी की अनुभूति हो रही है। हम सब तथा समाज के लिए यह बेहद सराहनीय व अनुकरणीय बात है कि यह संस्था पिछले पच्चीस वर्षों से जिला सिरसा में दिव्यांग बच्चों के कल्याण तथा उन्हें बेहत्तर जीवन प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट कार्य रही है, जिसके लिए मैं संस्था के सभी पदाधिकारियों व संस्था से जुड़े अन्य लोगों को हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं और परम पिता परमात्मा से प्रार्थना करता हूं कि आपकी संस्था इसी प्रकार से मानव कल्याण के कार्यों को करते हुए आगे बढ़ती रहे।

    मुझे यह भी जानकारी मिली है कि यह संस्था प्रदेश की उन गिनी-चुनी संस्थाओं में शामिल है जो दिव्यांग बच्चों को आवासीय सुविधाएं प्रदान कर रही है। यह सर्वविदित है कि हमारे जिला सिरसा के सभी सम्मानित नागरिक सामाजिक गतिविधियों के मामले में प्रदेश में अग्रणीय है और वे समाज सेवा के लिए अपने आप को सदैव समर्पित करते हैं।
    प्रत्यक्ष को किसी प्रमाण की आवश्यकता नहीं और यह संस्था इस बात का जीता जागता सबूत है कि दिशा स्वयं सेवी संस्था, सिरसा के उद्धार हृदय, सामर्थ एवं मानवीय सोच वाले लोगों के सहयोग से सफलतापूर्वक कार्य कर रही है। मैं इस संस्था से जुड़े सभी समाज सेवियों, स्टाफ सदस्यों को पुनः बधाई देता हूं जो दिव्यांगों/विशेष बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे का सरहानीय कार्य कर रहे हैं।
    यह भी प्रसन्नता का विषय है कि राष्ट्रीय न्यास के अंतर्गत संस्था बारह वर्षों तक प्रदेश समन्वयक के रूप में कार्यरत रही तथा भारत सरकार के सहयोग से वर्ष दो हजार सौलह में केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर के करकमलों से सात सौ लोगों को कृत्रिम अंग प्रदान करके उनके जीवन को सफल, सुगम, सरल बनाने का हर संभव प्रयास किया। संस्था द्वारा न केवल मंदबुद्धि बच्चों बल्कि अन्य श्रेणी विशेषकर श्रवण एवं वाणी दिव्यांगों के लिए भी कंप्यूटर प्रशिक्षण करवाया जा रहा है।
    मुझे यह भी बताया गया है कि स्वयं सेवी संस्था दिशा के अतिरिक्त सिरसा की दो अन्य संस्था प्रयास व श्रवण वाणी विकलांग केंद्र के विशेष बच्चे भी प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में सामूहिक रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके अपना योगदान देते हैं। उनका यह योगदान प्रदेश के लिए मार्गदर्शनीय एवं अनुकरणीय है।
    मैं स्वयं सेवी संस्था दिशा के उज्जवल एवं सफल भविष्य की कामना करता हूं तथा आज के इस पावन कार्यक्रम में दिशा के जिन विशेष सहयोगियों तथा विशेष बच्चों से जुड़े कर्मचारियों को सम्मानित किया गया है। मैं उन्हें भी हृदय से मुबारकबाद एवं शुभकामनाएं प्रदान करता हूं।
    जय हिन्द!