Close

    महामहिम राज्यपाल हरियाणा श्री बंडारू दत्तात्रेय जी का भारतीय प्रबन्धन संस्थान (IIM) में इंटर्नशिप (प्रशिक्षुता) के लिए जम्मू एंव कश्मीर से आई महिला छात्राओं के साथ सवांद/वार्तालाप

    Publish Date: जून 16, 2023

    भारतीय प्रबन्धन संस्थान (IIM) रोहतक के निदेशक प्रोफेसर श्री धीरज शर्मा
    मेरे प्रधान सचिव श्री अतुल द्विवेदी, आई.ए.एस
    जम्मू एंव कश्मीर प्रदेश से आई प्रिय छात्राओं तथा आई0आई0एम0 के अन्य पदाधिकारीगण
    मेरे लिए यह बेहद गर्व की बात है कि आज भारतीय प्रबन्धन संस्थान (IIM) रोहतक में इंटर्नशिप (प्रशिक्षुता) के लिए जम्मू एंव कश्मीर से आई महिला छात्राएं हरियाणा राजभवन में पधारी है। राजभवन हरियाणा और हरियाणा प्रदेश में पधारने पर में आप सभी का हर्दिक अभिनंदन और स्वागत करता हॅॅू।
    भारतीय प्रबन्धन संस्थान (IIM) रोहतक भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रबन्धन संस्थानों में एक है। इसका लक्ष्य प्रबन्धन शिक्षा में वैश्विक नेतृत्व करना है। भारतीय प्रबंधन संस्थानों ने वर्षों से प्रबंधको की एक बहुत ही प्रतिभाशाली और नव प्रवर्तनशील नस्ल के निर्माण में प्रतिष्ठा बनाई है। आई0 आई0 एम0 रोहतक भी इस विरासत को आगे बढा ने का इरादा रखता है और विद्वानों, प्रबंधकों, प्रोफेसरों और नीति-निर्माताओं को तैयार करने का प्रयास करता है, जो बेहतर कार्य नैतिकता, उच्च प्रतिबद्धता और सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रदर्शित करें। आई0आई0एम0 रोहतक को विविध पृष्ठभूमि के छात्रों के एक बहुत ही जिज्ञासु, प्रतिभाशाली और ऊर्जावान बैच पर गर्व है। आई0आई0एम0 रोहतक में 25 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेश से छात्र-छात्राए पढ रहे।
    मैं लैंगिक और अकादमिक विविधता को बढावा देने के व्यापक प्रयासों के लिए आई0आई0एम0 रोहतक को बधाई देता हूंॅ। एम0बी0ए0 प्रोग्राम में लगभग सतर प्रतिशत महिला छात्राओं केे रिकॉर्ड प्रतिशत के साथ, यह किसी भी संस्थान के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि है। मैं आई0आई0एम0 रोहतक संस्थान को बधाई देता हूं और आशा करता हूंूॅ कि वे हमारे देश की छात्राओं को शिक्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे। मुझे यह जानकर भी खुशी हुई कि सौ प्रतिशत योग्य स्नातक छात्रों को सर्वश्रेष्ठ वैश्विक ब्रांडों और उत्कृष्ट वेतन पैकेज के साथ नौकरी मिली है। यह आई0आई0एम0 रोहतक के छात्रों और प्रबंधन के लिए एक सराहनीय उपलब्धि है।
    कानून में पंचवर्षीय एकीकृत कार्यक्रम (आई0पी0एल0 – बी0बी0ए0्र्र्र्र्र ़ एल0एल0बी0) जैसे अपनी तरह के कई पहले पाठ्यक्रमों को शुरू करने में अग्रणी होने के लिए संस्थान के नेतृत्व द्वारा की गई एक उत्कृष्ट पहल की भी सराहना करता हूंॅ। जो देश में किसी भी आई0आई0एम0 के लिए पहला ध्यान केंद्रित करने वाला कार्यक्रम है। खेल प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा केवल आई0आई0एम0 द्वारा शुरू किया गया यह एक अन्य महत्वपूर्ण और उद्यम कार्यक्रम है। यह कार्यक्रम भारत में खेल प्रबंधन में सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक बन गया है। मैं सबसे बडे संभव छात्र समूहों को प्रबंधन शिक्षा की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करने के लिए निदेशक और संस्थान प्रबंधन को बधाई देता हूं।
    मैं आप सबको यह बात बडें गर्व के साथ बताना चाहूॅगा कि प्रगतिशील हरियाणा प्रदेश की बेटियां भी आप सब की तरह सिविल सेवाओं, एम.बी.ए, खेल, शिक्षा, आई0आई0टी0, उद्योग, कला, राजनिति सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कष्र्ट स्थान प्राप्त करके देश-प्रदेश में नये-नये किर्तिमान स्थापित करके देश का गोरव बढा रही है। यह सब केन्द्र सरकार एंव हरियाणा सरकार द्वारा नारी सशक्तिकरण के लिए लागू की गई अनेकों जन कल्याणकारी नितियों एंव योजनाओं के क्रियान्वन फलस्वरूप संभव हुआ है।
    भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा देश के इतिहास में पहली बार लाई गई बहु रोजगार मुखी नई राष्ट्रीय शिक्षा निति-2020 देश के युवा के लिए मील का पत्थर साबित होगी। सबसे बडी बात यह कि अब युवा अपनी राष्ट्रीय भाषा हिन्दी में अपने उज्ज्वल भविष्य का निमार्ण कर सकेंगे।
    अंत में एक मैं फिर आप सभी को हर्दिक मुबारकबाद देते हुए आप सबके उज्जवल भविष्य की कामना करता हॅू।
    जय हिन्द!