Close

    भगवान कार्तिकेय स्वामी जी मंदिर में कुंभ अभिषेक पूजा और हवन का आयोजन, चण्डीगढ़

    Publish Date: मई 24, 2023

    तमिल मनरम के अध्यक्ष श्री…….
    तमिल मनरम के महासचिव श्री एस.पी राजसेकरन

    प्रिय बहनों और भाईयों तथा भक्तजनों!
    मुझे बेहद खुशी है कि मुझे आज भगवान कार्तिकेय स्वामी जी के मंदिर में आयोजित गरिमापूर्ण, भव्य-पावन पवित्र ‘‘कुंभ अभिषेक पूजा और हवन‘‘ में शामिल होकर भगवान कार्तिकेय स्वामी जी की पूजा अर्चना करने और हवन कुंडों में आहूति देने का परम सौभाग्य मिला है।

    इस भव्य धार्मिक कार्यक्रम के अवसर पर मैं भगवान कार्तिकेय स्वामी जी की पूजा अर्चना करके और हवन कुंडों में आहूति अर्पित करके धन्य हो गया हूं और अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
    जैसा कि आयोजकों द्वारा मुझे जानकारी दी गई है कि अब कुंभ अभिषेक पूजा और हवन का आयोजन आगामी चौसठ वर्षों बाद किया जाएगा। इस प्रकार के धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों से न केवल हमें आत्मिक एवं मानसिक शांति मिलती है बल्कि हमारे चारों ओर का संसारिक वातावरण भी पावन-पवित्र एवं शुद्ध होता है तथा हमारी जीवनशैली और आचरण में निखार आता है।

    भारतीय पौराणिक काल से ही हम भगवान कार्तिकेय स्वामी की पूजा अर्चना दक्षिण भारत के साथ-साथ उत्तर भारत में भी करते आ रहे हैं। भगवान कार्तिकेय स्वामी को दक्षिणी भारत में कार्तिक मुरूगन स्वामी के रूप में भी पूजा जाता है।
    श्री कार्तिक स्वामी मंदिर भगवान शिव के बड़े पुत्र कार्तिकेय को समर्पित है। भगवान श्री कार्तिकेय ने अपने पिताश्री भगवान शिव और माता पार्वती द्वारा ली गई परीक्षा के दौरान श्रद्धा और समर्पण के रूप में अपने शरीर और हड्डियों को अपने पिता के लिए बलिदान कर दिया था।
    मुझे इस बात की भी बेहद प्रसन्नता है कि आज तमिल मनरम संस्था भगवान श्री कार्तिकेय स्वामी जी के कुंभ अभिषेक पूजा और हवन कार्यक्रम के संबंध में प्रकाशित की गई एक स्मारिका का विमोचन करने का सौभाग्य मिला है। निःसंदेह इससे समाज के लोगों और भक्तजनों को महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो सकेगी।
    जय हिन्द!