Close

    बच्चों में किताबी ज्ञान के साथ संस्कार होने बहुत जरूरी है राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: फ़रवरी 5, 2024
    4


    महिला जितनी शिक्षित होगी, देश भी उतनी ही तेज गति से तरक्की करेगा रू राज्यपाल

    महामहिम राज्यपाल ने सिवानी के महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल के 12 वें वार्षिकोत्सव एवं पारितोषिक वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि किया संबोधित

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने स्कूल के 150 से अधिक होनहार बच्चों को पुरस्कार देकर किया सम्मानित

    कृषि मंत्री जेपी दलाल ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता और भिवानी से विधायक घनश्याम सर्राफ हुए विशिष्ट अतिथि के रूप में शरीक
    महामहिम राज्यपाल ने किसान हित में किए गए कार्यों के लिए कृषि मंत्री की प्रशंसा की
    चंडीगढ़, 5 फरवरी।हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में संस्कार बहुत जरूरी हैं। बच्चों में संस्कार स्कूली शिक्षा के दौरान ही लाए जाते हैं। संस्कारों के बिना शिक्षा अधूरी है। सभ्य और समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए युवा पीढ़ी का शिक्षा के साथ-साथ संस्कारवान होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि बच्चों को केवल किताबी ज्ञान ही नहीं देना है बल्कि उनको एक अच्छा इंसान भी बनाना है।
    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय सोमवार को सिवानी स्थित श्री महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल के 12 वें वार्षिक उत्सव एवम पारितोषिक वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। समारोह में स्कूल के 150 से अधिक होनहार बच्चों को स्कूल की तरफ से पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने स्कूल के इंडोर खेल स्टेडियम का उद्घाटन भी किया। समारोह के दौरान राज्यपाल ने छोटे बच्चों को खूब दुलार के अपना आशीर्वाद दिया।
    अपने संबोधन में राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है, ऐसे में बच्चों का स्वास्थ्य सही होना चाहिए। बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद और सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए। इससे न केवल संस्कृति का आदान प्रदान होता है बल्कि बच्चों का बच्चों में आत्मविश्वास की भावना प्रबल होती है। बच्चों का स्वास्थ्य भी सही रहता है। उन्होंने युवाओं से कड़ी मेहनत से अपना लक्ष्य हासिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का प्रयोग देश और समाज के विकास में करें। आज के विद्यार्थी ही हमारा भविष्य हैं। समारोह में महिलाओं की भारी संख्या में मौजूदगी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए महामहिम राज्यपाल ने कहा कि हमें मातृ शक्ति का सम्मान करने के साथ-साथ उनको उच्च शिक्षित करना जरूरी है। सही रूप में महिला ही अपने बच्चों में संस्कार भरने का काम करती है। उन्होंने कहा कि एक शिक्षित महिला अपने परिवार का लालन-पालन सही ढंग से करने के साथ-साथ बच्चों को सही दिशा भी प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि महिला जितनी आगे बढ़ेगी, देश भी उतना ही आगे बढ़ेगा। नई शिक्षा नीति में भी महिला शिक्षा को प्राथमिकता दी है। उन्होंने दो तोतों की कहानी सुनाते हुए कहा कि परिवार में जैसा माहौल होगा या जैसे संस्कार होंगे, छोटे बच्चे भी उसी का अनुसरण करके वैसे ही बन जाते हैं। ऐसे में परिवार में आपसी व्यवहार और अच्छा माहौल होना जरूरी है।
    राज्यपाल ने कहा कि पिछले ही हफ्ते प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम करके विद्यार्थियों में जो परीक्षा को लेकर डर था, उसे आत्मविश्वास में बदलने का काम किया है और हमारी वर्षों से चली आ रही शिक्षा नीति में बदलाव करके देश को बड़ी ही प्रभावशाली नई शिक्षा नीति को लागू किया है।
    प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हमारी वर्षों पुरानी भावनाओं की कद्र करते हुए अयोध्या में राम मंदिर और उसमें मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम लला की मूर्ति में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कराकर एक कीर्तिमान स्थापित किया है। पूरे देश वासियों की भगवान श्री राम में आस्था है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हमारे आदर्श हैं। श्री राम हमारी आत्मा है। श्री मोदी ने सबका साथ सबका विकास, जय जवान जय किसान – जय विज्ञान का नारा देते हुए हमारे किसानों की आय दोगुनी व जवानों को नए हथियारों से सुसज्जित करके व वैज्ञानिकों के द्वारा मंगल ग्रह पर चंद्रयान भेज कर विश्व में भारत माता का नाम रोशन किया।
    उन्होंने प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल द्वारा किसानों की खुशहाली के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि कृषि मंत्री दलाल ने कृषि विभाग की जनहितकारी नीतियों की बदौलत आज प्रदेश का किसान खुशहाल हुआ है। हलके के गांव गिगनाऊ में कृषि की विभिन्न नई-नई तकनीकी से विकसित फल एवं सब्जियों का उत्पादन हो रहा है। पिछले कई सालों से जिन नहरो में पानी नहीं पहुंचता था, आज उन नहरों में पानी पहुंच रहा है, जिससे यहां के किसान अच्छा उत्पादन ले रहे हैं और अपना पशुपालन कर रहे हैं।
    उन्होंने महाराजा अग्रसेन स्कूल के अध्यक्ष गोविंद राम बंसल सहित परिवार के सभी सदस्यों का आभार देता है कि वह बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रहे हैं उन्होंने बच्चों के लिए स्कूल में एक बेहतर माहौल तैयार किया है परिणाम स्वरूप आज शहरों के बच्चे भी ग्रामीण अंचल के स्कूल में पढ़ने आ रहे हैं।
    प्रदेश के कृषि एवम पशुपालन मंत्री श्री दलाल ने कहा कि आज लोहारू के रेतीले इलाकों में जो फसले लहरा रही हैं उसका पूरा श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को जाता है जिन्होंने दिल खोलकर इस क्षेत्र के लिए किसानों के हित में नीतियां लगो कर परियोजनाओं को मंजूरी दी है उन्होंने कहा कि आने वाला समय इस इलाके के लिए और भी खुशहाली लेकर आएगा ।उनके लिए यह एक सौभाग्य की बात है उनको कृषि मंत्री के रूप में इस इलाके की सेवा करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि भारत बढ़ती हुई युवा शक्ति है।भारत के युवाओं ने अपने हुनर से देश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। वह दिन दूर नहीं जब भारत प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा देखे गए विकसित भारत के सपने को साकार करेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में असली ताकत जनता की होती है इसलिए राजनेता को जन भावनाओं के अनुरूप कार्य करना चाहिए । उन्होंने कहा कि वे लोहारू हलके के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे। लोहारू क्षेत्र में बिजली ,पानी ,सड़क, शिक्षा, चिकित्सा आदि सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार हर वर्ग के हित में अनेक योजनाएं लागू कर रही है। गरीब से गरीब व्यक्ति को बिन मांगे घर बैठे सरकार की योजनाओं का फायदा दिया जा रहा है। गरीब और किसान का जीवन खुशहाल हुआ है।
    भिवानी से विधायक घनश्याम सर्राफ ने कहा कि महामहिम राज्यपाल ने हमेशा ही हमारा मार्गदर्शन किया है। उनके मार्गदर्शन में हरियाणा प्रदेश निरंतर तरक्की पर है उन्होंने अपने कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों में नई ऊर्जा भरने का काम किया है । उन्होंने कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल को किसानों का सच्चा हितैषी बताया और कहा कि उन्होंने विकेट से विकट परिस्थितियों में भी किसानों के लिए आगे बढ़कर काम किया है। 14 फसल आज उनकी बदौलत एमएसपी पर हैं। हर तेल तक पूरा पानी पहुंच रहा है परिणाम स्वरूप आज यह इलाका हरा भरा हो रहा है। समारोह के दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं ने भगती भावपूर्ण कार्यक्रमों से बच्चो ने भावविभोर किया।
    समारोह में डीसी नरेश नरवाल, एसपी वरुण सिंगला, एसडीएम वीरेंद्र सिंह,डीएसपी जयभगवान, एक्सईएन संजय रंगा,डीएफओ सिकंदर सांगवान,संस्था के चेयरमैन गोविंद राम बंसल, विद्यालय प्रबंधक मोहित बंसल, मीनू बंसल, पूर्व चौयरमेन अनिल झाझडिया, मंडल प्रधान लाल सिंह बड़वा, रमेश पोपली,रमेश बड़वा,पवन टिकुराम,अमित लोहिया, मुकेश डालमिया,बाबूलाल जिंदल,राजेश केडिया,बलदेव मास्टर, नवीन सुरतपुरिया, रोहतास श्योराण,चौयरमेन उग्रसेन, राजकुमार जांगडा, सुशील केडिया,गजानंद अग्रवाल, संदीप गढवा, सुनील लाठर,सोनू मीठी,सुनील थेपड, संदीप बड़वा, रूलीराम ,भागीरथ जांगडा, ज्ञानी राम शर्मा,प्रविंदर मास्टर सहित महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल का स्टाफ, अनेक कार्यकर्ता, अभिभावक मौजूद रहे।