Close

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत मिशन बड़ा तप, सब करें सहयोग: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: जून 14, 2023

    चंडीगढ़ , 14 जून : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पाठखोरी के ग्रामीणों को प्रेम-सौहार्द-भाईचारे-शांति का संदेश देते हुए शिक्षा-स्वास्थ्य-खेलों पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्नत्ति के लिए यह बेहद जरूरी है। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन में पूर्ण सहयोग के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत मिशन बहुत बड़ा तप है, जिसमें सबको सहयोग करना चाहिए।
    नूंह के प्रवास के दूसरे दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सर्वप्रथम जिला रैडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित विश्व रक्तदाता दिवस समारोह का बतौर मुख्य अतिथि शुभारंभ किया। उन्होंने रक्तदाताओं को नियमित रूप से रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया। तदोपरांत वे पाठखोरी गांव में पहुंचे, जहां उन्होंने पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस दौरान प्राध्यापिका कुसुम मलिक के निर्देशन में राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय फिरोजपुर झिरका की पूर्व छात्रा अनीता ने राज्यपाल का हस्तनिर्मित चित्र राज्यपाल को भेंट किया। राज्यपाल ने स्कूल में बनाए गए स्मार्ट क्लास रूम का रिबन काटकर उद्घाटन किया। पाठखोरी में राज्यपाल ने ग्राम पंचायत के पंचों, सरपंच तथा ब्लॉक समिति सदस्यों से सीधी वार्ता करते हुए उनकी समस्याओं की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने पाठखोरी के इतिहास से रू-ब-रू करवाते हुए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया कि उन्हें अपने इतिहास की जानकारी अवश्य रखनी चाहिए। पाठखोरी के जनप्रतिनिधियों ने गांव में पेयजल, बिजली, सडक़ों की मरम्मत के साथ लड़कियों की शिक्षा को सुदृढ़ करने की मांगेें प्रस्तुत की, जिन्हें पूर्ण करने के लिए उन्होंने मौके पर ही उपायुक्त को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया कि वे साथ सटे राजस्थान के साथ समस्त हरियाणा प्रदेश के साथ अपने मधुर संबंधों को विस्तार व मजबूती दें।
    प्रकृति के संरक्षण पर बल देते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह जीवनरेखा है। हम यदि प्रकृति का संरक्षण करेेंगे तो प्रकृति हमारी रक्षा करेगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को जनसेवा के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जनसेवक के रूप में समर्पित भाव से जनसेवा में जुटे हुए हैं। उन्होंने गांव के राजकीय स्कूलों, मदरसों, आंगनवाड़ी केंद्रों इत्यादि की विशेष रूप से जानकारी ली। जनप्रतिनिधियों को भी उन्होंने प्रोत्साहित किया वे नियमित रूप से इन पवित्र स्थलों का दौरा करते हुए सुविधाओं को सुनिश्चित करायें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को ईमानदारी का पाठ भी पढ़ाया। उन्होंने कहा कि जनसेवा तथा गांव के विकास के लिए सरकार की ओर से मिलने वाली राशि का पूर्ण सदुपयोग किया जाना चाहिए। इससे गांव का विकास होगा। यदि गांव अच्छा बनेगा तो जिला अच्छा बनेगा और जिले से प्रदेश तथा प्रदेश से देश अच्छा बनेगा।
    राज्यपाल दत्तात्रेय ने ग्राम सभाओं के नियमित आयोजन पर बल देते हुए कहा कि इसमें अधिकाधिक लोगों को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे भविष्य में पुन: गांव का दौरा करेंगे और तब वे सीधे ग्रामीणों से भेंट करेंगे। साथ ही उन्होंने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रदर्शित की गई स्टॉल का भी अवलोकन करते हुए शिल्पकला को प्रोत्साहन दिया। उन्होंने शिल्पकारों को प्रोत्साहित किया कि वे अपनी कला का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। पाठखोरी के दौरे के पश्चात राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय अल आफिया सिविल अस्पताल में पहुंचे। यहां उन्होंने मरीजों को फल वितरीत करते हुए उनका कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान अस्तपाल की नर्सों ने उनसे भेंट करते हुए अपनी मांगें प्रस्तुत की इस दौरान भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा के महासचिव श्री मुकेश अग्रवाल, उपायुक्त प्रशांत पंवार, पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला, अतिरिक्त उपायुक्त रेनू, एसडीएम डा. चिनार चहल , एसडीएम नूंह अश्वनी कुमार, सिविल सर्जन डा. सर्वजति सिंह, उप-सिविल सर्जन डा. आशिष सिंगला, डा. हेमंत, डा. प्रवीन राज तंवर,वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन, आदि अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
    IMG-20230614-WA0016

    IMG-20230614-WA0013