Close

    नेैशनल रैंकिगं टेबल टैनिस चैम्पियनशिप, पंचकूला पुरस्कर वितरण समारोह

    Publish Date: अक्टूबर 21, 2021

    हरियाणा के उपमुख्यमंत्री व टेबल टैनिस फैडरेशन ऑफ इण्डिया के प्रैसिडैंट आदरणीय श्री दुष्यंत चौटाला जी,
    2. आदरणीय श्री देवेन्द्र बबली जी, विधायक, टोहाना
    3. श्री कुलभूषण गोयल जी, मेयर पंचकूला
    4. श्री अरूण बैनर्जी, महा-सचिव, भारतीय टेबल टैनिस संघ ।
    5. श्री एम0पी0 सिॅह, आयोजन सचिव

    भारतीय टेबल टैनिस संघ के सम्मानीय पदाधिकारीगण, प्रशासनिक अधिकारीगण, देश भर से आए सभी युवा खिलाड़ी, खेल प्रेमी भाईयो-बहनों, पत्रकार व छायाकार बंधुओं। मैं इस समारोह में देश भर से आए खिलाड़ियो और आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ।
    इस राष्ट्र स्तरीय टूर्नामैंट में जिन खिलाड़ियों ने जीत दर्ज की है उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं जो खिलाड़ी जीत से वंचित रहे हैैं उनको भी बधाई देता हूॅ कि वेे और ज्यादा मेहनत से तैयारी कर भविष्य में होने वाले खेल टूर्नामेंट में विजयी हांे।
    मुझे पता चला है कि इस चैम्पियनशिप में देश के सभी राज्यों व विभिन्न संस्थाओं के 700 खिलाड़ी भाग ले रहें हैं। इसलिए इस चैम्पियनशिप को टेबल टैनिस का महाकुंभ कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। इस चैम्पियनशिप की सफलता के लिए मैं आयोजकों को बधाई देता हॅू। मुझे प्रसन्नता है कि टेबल टैनिस में हमारे खिलाड़ी अन्तराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर कर रहे हैं। इस चैम्पियनशिप में ओलम्यिन शरद कमल व सुथिर्ता मुखर्जी भी भाग ले रहे हैं। हरियाणा की खिलाड़ी सुहाना सैणी भी भाग ले रही हैं। जो अन्डर -16 में विश्व में चौथे नम्बर की खिलाड़ी हैं। आप सब खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया है।
    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने खेल प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें तराशने के लिए ”खेलो इण्डिया” कार्यक्रम शुरू किया है जिससे खिलाड़ियो को प्रतिभा दिखाने का एक मौका मिला है। इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार ने टोप्स ;ज्वचेद्ध कार्यक्रम भी शुरू किया है जिसके तहत चुने हुए खिलाड़ियों को 5 लाख रू तक की सालाना आर्थिक सहायता दी जा रही है।
    प्रिय सज्जनों हरियाणा प्रदेश का नाम पहले मैदानी खेलों यानी कबड्डी, खो-खो, हॉकी, फुटबाल मंे जाना जाता था अब इन्डोर खेलों मंे भी प्रदेश के खिलाड़ियों ने अपनी पहचान बनाई । हरियाणा के बारे में कहावत है – श्देस्सों में देस हरियाणा- जित दूध-दही का खाणाश् । हमारे खिलाड़ियो ने खेल के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियांे से इस कहावत को सही साबित कर दिखाया है।
    हरियाणा का ओलंपिक खेलों में एक स्वर्णिम इतिहास रहा है। ओलंपिक के इतिहास में एकल खेलों में भारत ने अब तक कुल 20 पदक जीते हैं, इनमें 11 पदक हरियाणा के नाम हैं। इसी प्रकार टोक्यो ओलंपिक व पेरालम्पिक में भी प्रदेश के खिलाड़ी ने सबसे अधिक पदक जीत कर प्रदेश का नाम रोशन किया है।
    सभी प्रदेशवासी बधाई के पात्र हैं कि हरियाणा देश का मात्र 2 प्रतिशत भू-भाग होते हुए खेलों का हब बना है और भारत का नाम रोशन किया।
    आज मुझे बेटियों पर और भी गर्व है जिन्होंने टेबल टेनिस व अन्य प्रतिस्पर्धाओं में उम्दा प्रदर्शन कर देशवासियों का दिल जीता है। मैं इन सभी बेटियों को हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ।
    माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा हरियाणा से शुरू किए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सार्थक परिणाम सामने आए हैं। इस कार्यक्रम का सबसे अधिक लाभ हरियाणा ने उठाया है, इसलिए मैं विशेष तौर से मुख्यमंत्री जी को मुबारकवाद देता हूँ।
    हरियाणा सरकार ने खिलाड़ियों के लिए खेल नीति बनाने के साथ-साथ विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं। हरियाणा सरकार की खेल नीति की न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी सराहना हुई है।
    हरियाणा की खेल नीति के तहत ओलंपिक और पैरालम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़, रज़त पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 4 करोड रूपए और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को अढ़ाई करोड़ रूपए की राशि दी जा रही है।
    मुझे प्रसन्नता है कि टोक्यो ओलंपिक व पैरालम्पिक में पदक जीतने वाले प्रतिभागी खिलाड़ियों को 55 करोड़ से भी अधिक की राशि पुरस्कार के रूप में दी गई है।
    मेरी युवाओं से अपील है कि वे पढ़ाई के साथ-साथ खेलों से जुडें और खेलों को कैरियर के रूप में अपनाकर दृढ़ निश्चिय से आगे बढ़ें। सभी खिलाड़ी पूरे आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति के साथ अपने खेलों में शत प्रतिशत दें, जिस प्रकार नैपोलियन बोनापार्ट कहते थे कि उनके शब्दकोश में असंभव नाम का शब्द नहीं है, इसी प्रकार खिलाड़ी भी अपने शब्दकोश से असंभव शब्द को हटाकर एक मिशन के रूप में तैयारी करें और खेलो में भाग लें।
    मुझे विश्वास है कि हमारे खिलाड़ी पेरिस (फ्रांस) में होने वाले ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक जीतकर देश का नाम रोशन करेंगे।
    केन्द्र और सरकार आपके साथ है और सरकार द्वारा हर सम्भव मदद की जाएगी। एक बार फिर मैं सभी खिलाड़ियों का अभिनन्दन करते हुए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। साथ ही टेबल टेनिस सघं को बधाई देता हूं तथा आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।
    धन्यवाद
    जयहिन्द!