Close

    नशे के नाश के लिए समाज के हर वर्ग को आना होगा आगे- राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    Publish Date: जून 26, 2023

    अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में करनाल पहुंचे हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    राज्यपाल ने युवाओं से किया आह्वान- नशा मुक्त हरियाणा बनाने के लिए करें प्रयास

    सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने भी कार्यक्रम में की शिरकत

    चंडीगढ़ , 26 जून —– हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को करनाल के कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नशा संपूर्ण समाज के लिए एक बड़ी समस्या है। नशे के नाश के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आकर प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त हरियाणा बनाने के लिए युवाओं को आगे आकर प्रयास करना चाहिए।

    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि मादक पदार्थ एवं इनकी तस्करी रोकने के लिए 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस मनाया जाता है। नशे जैसी गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए करनाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन करना अति सराहनीय है। उन्होंने कहा कि हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जम्मू कश्मीर और कई राज्यों में नशा एक गंभीर समस्या है। नशा न केवल व्यक्ति का जीवन बर्बाद करता है बल्कि परिवार के लिए भी संकट पैदा करता है। हरियाणा ही नहीं बल्कि सारी दुनिया इस समय नशे की समस्या से जूझ रही है। इसी के चलते राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नशीले पदार्थों के निषेध के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

    नशे के खिलाफ भारत सरकार कर रही सख्त कार्रवाई
    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि नशे के खिलाफ भारत सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है। पिछले दिनों गुजरात में नशे की बड़ी खेप पकड़ी गई थी, जिसकी कीमत करीब 800 करोड़ रुपये थी। उन्होंने कहा कि नशा एक बुरी आदत है। उन्होंने बताया कि आज मेरे करनाल दौरे के दौरान जब नशा मुक्ति केंद्र में ईलाज करवा रहे युवकों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि गलत संगत की वजह से नशे की लत पड़ गई। इसलिए हमें अच्छी संगत में रहना चाहिए, हम जैसे लोगों में रहेंगे, हम वैसे संस्कार सीखेंगे। नशा मुक्ति से न केवल नागरिकों का अच्छा स्वास्थ्य होगा बल्कि देश का भी विकास होगा। नशा एक बुरी आदत है जो व्यक्ति को तन, मन और धन से खोखला कर देता है।

    युवा निभाएं महत्वपूर्ण भूमिका
    राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि युवा नशा मुक्ति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। युवाओं को औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ नैतिक शिक्षा भी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे जैसी चुनौती का सामना करने के लिए हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने नशीली दवाओं की मांग में कमी के लिए राज्य कार्य योजना तैयार करने की जिम्मेदारी ली है। इसके साथ-साथ हरियाणा राज्य मादक पदार्थों के सेवन को रोकने के लिए सोसाइटी की स्थापना की है। इस सोसाइटी के लिए 1 करोड़ रुपये का वार्षिक अनुदान भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने नशा मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की है। इसमें हरियाणा के 10 जिलों को शामिल किया गया था। 15 अगस्त 2022 को 4 और नए जिले इस अभियान में जोड़े गए हैं, जिसमें करनाल जिला भी शामिल है। उन्होंने कहा कि 20 जून 2023 तक प्रदेश में कुल 105 मुक्ति केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके साथ-साथ रेडक्रॉस सोसाइटी, बाल कल्याण परिषद जैसी अनेको संस्थाएं नशे के खिलाफ जागरूकता के कार्य में लगी हुई हैं।

    नशा समाज के लिए अभिशाप मंत्री ओमप्रकाश यादव
    हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि नशा समाज के लिए एक अभिशाप है। ऐसे विषय पर कार्यक्रम का आयोजन करना अति सराहनीय है। आज प्रत्येक व्यक्ति को अपने परिवार पर ध्यान देने की जरुरत है। इसके साथ-साथ जो व्यक्ति नशा नहीं करता है, उसका फर्ज बनता है कि समाज में नशे को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ पुलिस व प्रशासन को गुप्त जानकारी दे। उन्होंने कहा कि जब आम आदमी का योगदान होगा तो नशे जैसी बुराई पर काबू पाया जा सकेगा। मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार नशे पर रोक लगाने के लिए निरंतर योजनाएं बना रही है। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि पहले खुद से, फिर घर से और फिर परिवार से नशा छुड़वाने का प्रयास करें। जो व्यक्ति नशा नहीं करता है, वह नशा छोड़ने में दूसरा का सहयोग करें।

    यमुनानगर की टीम ने किया नशे के खिलाफ नाटक प्रस्तुत
    कार्यक्रम से पूर्व हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सिविल अस्पताल, करनाल में बनाए गए नशा मुक्ति केंद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां ईलाज के लिए भर्ती 14 मरीजों से बातचीत की। राज्यपाल ने मरीजों को फलों की टोकरी भी भेंट की। उन्होंने नशा छोड़ने के लिए मरीजों को प्रोत्साहित किया। इसके उपरांत राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के सभागार में पहुंचे और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान यमुनानगर के रमेश सपरा थियेटर ग्रुप के 7 कलाकारों ने नशे के खिलाफ नाटक पेश किया।

    कार्यक्रम में घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार, जिला उपायुक्त अनीश यादव, एसपी शशांक कुमार सावन, एसडीएम अनुभव मेहता, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोड, सिविल सर्जन रेणु चावला, डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ. सिम्मी कपूर, मेडिकल ऑफिसर डॉ. मनन गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चैधरी, जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक, जिला युवा अधिकारी रेणु सिलग व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।