Close

    दीक्षांत समारोह, राजकीय महाविद्यालय, पंचकूला

    Publish Date: मई 12, 2023

    श्री आनंद मोहन शरण, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा
    महाविद्यालय की प्राचार्या, श्रीमती बबिता वर्मा
    सभागार में उपस्थित गणमान्य नागरिक एवं मेरे प्रिय विद्यार्थियों!
    सबसे पहले मैं इस हॉल में बैठे विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई देता हूँ जिन्होंने कला, वाणिज्य, विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और पत्रकारिता के शैक्षणिक पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया है।
    राजकीय महाविद्यालय के सताईसवें दीक्षांत समारोह में मुझे आप सभी के बीच में आकर अपार खुशी का अनुभव हो रहा है।
    आज का यह महत्त्वपूर्ण दिन आपके सपनों और उपलब्धियों से परिपूर्ण सुनहरे भविष्य के प्रवेश द्वार के रूप में, आपकी वर्षों की मेहनत और बौद्धिक उत्कृष्टता के लिए किए गए आपके अथक श्रम के कारण सुलभ हुआ है। मैं आप सभी को बहुत- बहुत बधाई और अपनी शुभकामनाएँ देता हूँ।
    मैं यहाँ उपस्थित अभिभावकों सहित राजकीय महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्यों, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को भी बधाई देता हूँ, जो इस प्रक्रिया में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल हैं। स्नातक एवं स्नातकोत्तर उपाधि करने वाले छात्रों को अपने माता-पिता, गुरूजनों सहित अन्य मार्गदर्शकों को अपनी उपलब्धियों के लिए मिले उनके गहन सहयोग के लिए हमेशा याद रखना चाहिए।

    सभागार में बैठे आप सभी उर्जावान छात्रों की आँखों में मुझे आत्मविश्वास से लबरेज एक चमक दिखाई दे रही है। आँखों की ये चमक निश्चित रूप से आपके द्वारा बुने गए भविष्य के सपनों को साकार करने और भविष्य में आने वाली चुनौतियों से जूझने में मददगार साबित होगी।
    मेरे प्रिय छात्रों, आपके हाथों में सुशोभित ये उपाधि पत्र महज एक कागज का टुकड़ा नहीं है, बल्कि ये आपके घर-परिवार जनों के साथ ही समाज के प्रति आपके अपेक्षित सहयोग का उम्मीद पत्र है। सही मायनों में ये उपाधियाँ घर-परिवार और समाज की आशा और आकांक्षाओं से परिपूर्ण उम्मीदों का दस्तावेज हैं, जो आप जैसे मेधावी नौजवानों से बड़ी आस लगाए हुए बैठे हैं।

    आज टेक्नोलॉजी की तेजी ने तमाम व्यवस्थाओं में आमूल-चूल परिवर्तन कर दिया है। इस रफ्तार के साथ अगर कोई कदम मिलाकर चल सकता है तो वो देश का नौजवान है। हमारा देश जोशीले और हुनरमंद युवाओं से समृद्ध है। आज आपके बीच आकर आप सबसे बात करने को, मैं एक महत्त्वपूर्ण अवसर की तरह देखता हूँ।
    आज आप अपने-अपने पाठ्यक्रमों में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के पश्चात इस दीक्षांत समारोह में शामिल हुए हैं। निश्चित रूप से आपने अपने-अपने पाठ्यक्रमों की निर्धारित शिक्षा भले ही अर्जित कर ली हो, लेकिन दीक्षांत का मतलब शिक्षा का अंत नहीं, बल्कि एक नई शुरुआत है। दीक्षांत के बाद अब इस महाविद्यालय के चार दीवारों वाले क्लासरूम की जगह एक बहुत बड़ा खुला क्लासरूम बाहर आपका इंतजार कर रहा है।
    राजकीय महाविद्यालय में आपकी सीखने की प्रक्रिया का सिर्फ एक पड़ाव खत्म हुआ है, जबकि असल जीवन की गंभीर शिक्षा अब शुरू हो रही है। इसलिए मेरी आप सभी छात्रों को एक सीख है कि आप अपनी विद्यार्थी वाले चित्त को हमेशा जीवित रखना और अपने भीतर के विद्यार्थी को कभी भी मरने मत देना।
    मुझे जानकारी दी गई है कि उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा के नवाचारी ‘प्रयास रैंकिग फ्रेमवर्क’ जो कि महाविद्यालयों के बीच एक प्रतिस्पर्धी माहौल को प्रोत्साहित करने और महाविद्यालयों के भीतर टीमवर्क और गुणवत्ता की भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है, उसमें राजकीय महाविद्यालय, पंचकूला ने अपने पहले ही प्रयास में पूरे हरियाणा राज्य में पहला स्थान हासिल किया है।
    राष्ट्रीय प्रत्यानयन एवं मूल्यांकन परिषद् द्वारा भी महाविद्यालय में संचालित विभिन्न नवाचारी गतिविधियों के लिए भी सराहना मिल चुकी है। मैं कॉलेज की इस उपलब्धि पर कॉलेज परिवार को बधाईयाँ एवं शुभकामनाएँ देता हूँ।
    मुझे इस बात की भी जानकारी है कि महाविद्यालय के शिक्षक पूरे मनोयोग से न केवल शैक्षणिक गतिविधियों को संपन्न कराते हैं, बल्कि सभी विद्यार्थियों के जीवन निर्माण के लिए भरपूर सुयोग और सुअवसर जुटाते हैं। ऐसे में इस महाविद्यालय में पढ़ने वाला हर विद्यार्थी अपनी उत्तम कल्पनाओं और अरमानों का भविष्य हासिल कर सकने में निश्चित ही सक्षम होगा।
    दीक्षांत कार्यक्रम के इस अवसर पर आज आप सभी को अपने और अपने माता-पिता के सपनों को पूरा करने के साथ ही राष्ट्र के निर्माण में अपने योगदान की आहूति डालने का दृढ़ संकल्प लेना चाहिए। मुझे भरोसा है कि आप सभी भारत राष्ट्र के निर्माण में अपने योगदान से कभी भी पीछे नहीं हटेंगे।
    इसी कामना के साथ मैं एक बार फिर से सभी होनहार छात्रों, नौजवानों को उनकी इस उपलब्धि पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूँ, बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। साथ ही आपके परिवारजनों को भी हृदयपूर्वक बहुत शुभकामनाएँ और बधाई।
    जय हिन्द!