Close

    राज्यपाल श्री दत्तात्रेय सोमवार को नूंह जिला के शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेडी में रक्तदान शिविर का रिबन काटकर उद्घाटन करते हुए

    Publish Date: दिसम्बर 6, 2021

    चण्डीगढ़, 06 दिसम्बर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा राज्य रैडक्रास पिछले कई वर्षों से रक्तदान के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। वर्ष 2020-21 में कुल 2994 रक्तदान शिविर लगवाकर 205620 रक्त ईकाईयां एकत्रित की गई और इस वर्ष भी 1980 रक्तदान शिविर लगवाकर 93066 रक्त ईकाईयां एकत्रित की गई है। राज्यपाल श्री दत्तात्रेय सोमवार को नूंह जिला के शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेडी में रक्तदान शिविर का रिबन काटकर उद्घाटन करने के उपरांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने रक्तदाताओं को बैज पहनाकर तथा सर्टिफिकेट प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन भी किया।
    राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि युवाओं को वर्ष में एक बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए, रक्तदान के माध्यम से दान की गई रक्त की दो बूंदे संकट की घड़ी में किसी दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का जीवन बचाने का कार्य करती है। उन्होंने कहा कि हमें यह समझने की जरुरत है कि रक्त हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है, जब व्यक्ति इस बात को समझ जाता है तो वह एक नही अनेकों बार रक्तदान करता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है, इससे बड़ा कोई दान नही है।
    इस मौके पर हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन, विधायक संजय सिंह, आफताब अहमद, मम्मन खान, ईलयास, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र पटेल, भानीराम मंगला, आईजी रेवाड़ी रेंज एम रविकिरण, फरीदाबाद मंडल के आयुक्त संजय जून, उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त डा. सुभिता ढाका, एसडीएम नूंह सलोनी शर्मा, मेडिकल कॉलेज के उप-निदेशक सतेन्द्र दुहन, नगराधीश जयप्रकाश, डीआर शर्मा, जिला रैडक्रॉस सचिव महेश गुप्ता, सहित अन्य अधिकारी गण भी उपस्थित रहें।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को नूंह जिला के शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेडी में रक्तदान शिविर का रिबन काटकर उद्घाटन करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को नूंह जिला के शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेडी में रक्तदान शिविर का रिबन काटकर उद्घाटन करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को बैज लगाकर सम्मानित करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को बैज लगाकर सम्मानित करते हुए

    —————-

    चण्डीगढ़, 06 दिसंबर – संविधान निर्माता, भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर आधुनिक राष्ट्र के ऐसे महानायक थे जिन्होंने राष्ट्र को शिक्षित बन संघर्ष करने का रास्ता दिखाया। डॉ. अंबेडकर सामाजिक नवजागरण के अग्रदूत और आधुनिक राष्ट्र के शिल्पकार थे, जिन्होंने राष्ट्र को एक नई दिशा दी।
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर बाबा साहेब को नमन किया। राज्यपाल ने बाबा साहेब को नमन करते हुए कहा कि आज भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस है। संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर को अर्थ, विधि, सामाजिक न्याय, राजनीति सहित विभिन्न क्षेत्रों में उनकी दूरगामी दृष्टिकोण और गहन शोध के लिए जाना जाता है। भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर का कहना था कि शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो। उनके जीवन का एक मात्र लक्ष्य था समाज के शोषित वर्गों को न्याय दिलाना, जिसके लिए उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। वे सबसे वंचित तबके को समाज की अग्रिम पंक्ति पर सक्षम देखना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने आजीवन प्रयत्न किया।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन करते हुए


    ————————-

    चण्डीगढ़, 06 दिसंबर – हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को नूंह के प्राचीन नल्हेश्वर महादेव मंदिर में पहुंचकर भगवान शिव की पूजा अर्चना की और भगवान शिव का आशीर्वाद लिया। नल्हेश्वर मंदिर दिल्ली प्रताप नगर शाखा से आए पुजारी विश्वनाथ ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा अर्चना करवाई। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि भगवान शिव शक्ति का प्रतीक है और पूजा करने से हमें मन की शांति मिलती है और हमारे मन में सही विचारों का जन्म होता है। राज्यपाल ने मंदिर परिसर में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से विभिन्न सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया और बोले यही है हमारा हरियाणा। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में भारतीय संस्कृति की झलक साफ दिखाई दे रही है। हमें हमारी संस्कृति को बचाने के लिए काम करना चाहिए।
    प्रदर्शनी में राज्यपाल ने चंगेरी को खास तौर पर सराहा और कहा कि दशकों पहले हम किस तरह का जीवन यापन करते थे और किस तरह अपने भोजन को संभाल कर रखते थे चंगेरी इसका उदाहरण है चंगेरी में अधिक समय तक रोटियां सुरक्षित रहती थी। राज्यपाल ने मिट्टी से बने विभिन्न बर्तनों व कलाकृतियों को भी सराहा। प्रदर्शनी में हाथ से बने जूट बैग, दरी व घर को सजाने वाले खिलौने तथा विभिन्न वस्तुएं, लेदर से बनी विभिन्न वस्तुएं तथा मिट्टी से बने बर्तन व विभिन्न कलाकृतियां विशेष आकर्षण का केंद्र रही।
    प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत अंत्योदय परिवार उत्थान मेला से जुड़ी विभिन्न जानकारियां भी दी गई।

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय नल्हेश्वर मंदिर में शिव की अराधना करते हुए

    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय नल्हेश्वर मंदिर में शिव की अराधना करते हुए

    चण्डीगढ़, 06 दिसंबर- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि किसानों की जितनी मदद होगी उतना ही देश आगे बढेगा। हम सब को मिलकर इन की मदद करनी चाहिए। हमे देश को पूरी दुनिया में नंबर एक पर लाने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने होगें।
    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी में आयोजित रक्तदान शिविर एवं सम्मान समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर राज्यपाल ने 15 कोरोना योद्धाओं, 20 टोप वैक्सीनेटर, तथा शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी की 15 छात्राओं कालेज गतिविधियों में अव्वल रहने पर सम्मानित भी किया।
    उन्होंने कहा कि बच्चों को कौशल विकास की शिक्षा दे इसमें नई -नई टेक्नोलॉजी आ रही है, इससे कोई भी युवा बेरोजगार नही रहेगा। उन्होंने कहा कि गरीबी दूर करने के लिए शिक्षा बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों में हब के रुप में उभरा है, लड़कियों ने लडको से बेहतर खेल प्रर्दशन कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। उन्होंने लड़कियों का आह्वड्ढान किया कि नूंह क्षेत्र से भी पीवी संधू जैसी खिलाड़ी खेलो में आनी चाहिए। नूंह को पिछड़ा जिला न समझे। राज्यपाल ने कहा कि नैतिक मूल्यों को बढावा देना चाहिए।
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने बताया कि कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। इसके लिए जिन व्यक्तियों ने अब तक वैक्सीन की डोज नहीं लगवाई सबसे पहले उन्हें नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना बेहद जरूरी है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक दूसरी डोज नहीं लगवाई वह भी जल्द से जल्द अपनी दूसरी डोज लगवाए। कोविड से बचाव के लिए दूसरी सावधानी सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति स्वयं जागरूक रहना पड़ेगा। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क का इस्तेमाल अवश्य करना। उन्होंने कोविड के खिलाफ दुनिया भर में वैज्ञानिक, स्वास्थ्यकर्मी, स्वच्छता कर्मी व सामान्य जनमानस गंभीरता से लड़ाई लड़ रहे हैं।
    राज्यपाल ने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना रोधी वैक्सीन बनाकर विश्व में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन ही कोरोना का एक मात्र सुरक्षा कवच है। उन्होंने कहा कि नूंह वैक्सीन में पीछे है, देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इन पिछड़े हुए जिलों को आगे बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम बनाया हुआ है, ताकि दूसरे जिलों की तरह इनको आगे बढ़ाया जा सके। नूंह जिला भी इसमें शामिल है।
    डीसी कैप्टन शक्ति सिंह जिले में चल रहे विकास कार्यो की विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश की नूंह जिला में 33 प्रतिशत टमाटर व 21 प्रतिशत प्याज की खेती होती है। उपायुक्त ने टीकाकरण, सूक्ष्म सिचाई, मंढियों व पंचायत, स्कूलों में सौलर पैनल के बारे में विस्तार से बताया।
    चण्डीगढ़, 06 दिसंबर – हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि यह बहुत बड़ी खुशी की बात है कि अब जिला नूंह में भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी आई है। राज्यपाल जिला के सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मैंने आज सभी प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देश दिए हैं की जिला में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए निरंतर कार्य करें। उन्होंने जिला के लोगों से भी अपील की कि सभी लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीनेशन अवश्य करवाएं ताकि सभी लोग स्वयं को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें। इससे पूर्व हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कोटला झील का अवलोकन भी किया तथा आकेड़ा व कोटला गांव के लोगों से बातचीत की।