Close

    जिला झज्जर के विभिन्न गांवों से आए अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग, गैर सरकारी संगठन, किसानों एवं भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्यों के साथ जनसंवाद

    Publish Date: जून 27, 2023

    मैं आज जिला झज्जर में आप सभी के बीच आकर खुद को बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ और अपने दो दिवसीय जिला झज्जर के दौरे को सफल बनाने का प्रयास कर रहा हूँ। यह दौरा सफल तब होगा जब मैं यहाँ के विभिन्न गांवों से आए अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग, गैर सरकारी संगठन, किसानों और युवाओं की समस्याओं एवं दुःख दर्द को समझकर उन समस्याओं से निजात दिला सकूँगा।
    आप लोगों की प्रदेश के चहुमुखी विकास में सदैव अह्म भूमिका रही है। जैसा की मुझे ज्ञात हुआ है कि झज्जर जिले में कुल 24 गैर सरकारी संगठन (छळव्ष्े) नागरिकों की सेवा के लिए कार्यरत है, जो कि अनेक प्रकार से जिले के सभी लोगांे की सहायता के लिए सदैव तत्पर है। इसी प्रकार भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा शाखा एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद भी अनेकों जनकल्याण कार्यक्रमों के द्वारा जिलावासियों की समय समय पर सहायता करती है।
    मैं बताना चाहुंगा की चन्द दिनों पहले विश्व रक्तदाता दिवस मनाया गया था जिसमे भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा शाखा ने अलग अलग जगहों पर चार हजार छः सौ सात स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिसके माध्यम से सर्वाधिक तीन लाख चैबीस हजार रक्त ईकाईंयां एकत्रित की गई, जोकि स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में एक मिसाल है। इसके लिए मैं सबसे पहले प्रदेश के सभी रक्तदाताओ, जिलों में कार्यरत भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की सभी शाखाओं के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ प्रदेश के सभी लोगों को हार्दिक मुबारकबाद देता हूँ।
    मैं आप सभी से आग्रह करुंगा कि हरियाणा सरकार के सामाजिक न्याय एवं अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण अंत्योदय विभाग द्वारा चलाई जा रही वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना, विधवा पेंशन योजना, निराश्रित बच्चों के लिए वित्तीय सहायता, निशक्त पेंशन, लाड़ली पेंशन, किन्नर भत्ता योजना, बौना भत्ता योजना, वरिष्ठ नागरिक क्लब एवं राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना जैसी अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने आपको और अपने प्रदेश को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते है।
    आप लोगो से मैं यह कहना चाहुंगा कि देश के भावी कर्णधारों को आज के युग मे शिक्षित करना बेहद जरूरी हो गया है क्योंकि हमारे युवा शिक्षित होकर ही अपने आप को सफल नागरिक बना सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हंै।
    मैं यहाँ के युवाओं और खासतोर पर उनके माता पिता से आग्रह करुंगा कि वह अपने बच्चांे की कौशलता पर पूरा ध्यान दे, जिससे वह आपके साथ-साथ प्रदेश और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं।
    जय हिन्द!