Close

    चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय -संघर्ष और निर्माण नामक पुस्तक का विमोचन

    Publish Date: जुलाई 1, 2022

    आदरणीय श्री जगदीश चोपड़ा जी, मुख्यमंत्री हरियाणा के पूर्व राजनीतिक सलाहकार व पूर्व चेयरमैन
    आदरणीय श्री जगदीश नेहरा जी, पूर्व मंत्री हरियाणा
    डा0 जे. गणेशन जी, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा
    श्री सुरेन्द्र भाटिया जी, पुस्तक लेखक
    श्री वीरेन्द्र सिंह चौहान जी, उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी
    श्री भूपेन्द्र धर्माणी जी, पूर्व सूचना आयुक्त
    गुरूदेव सिंह राही जी, पूर्व चेयरमैन व उपस्थित गणमान्य व्यक्ति 
    सबसे पहले मैं चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय -संघर्ष और निर्माण नामक पुस्तक के विमोचन अवसर पर पुस्तक के लेखक श्री सुरेन्द्र भाटिया व उनकी पूरी टीम को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। यह मेरे लिए बहुत ही खुशी की बात है कि आज मुझे एक शिक्षण संस्थान यानि चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गणमान्य लोगों से मिलने का मौका मिला है।
    मुझे पता चला है कि आप लोगों का चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सभी ने विभिन्न तरीकों से सरकार एवं प्रशासन पर दवाब बनाए रखा, जिससे 2003 में इस विश्वविद्यालय का औपचारिक रूप से उद्घाटन हुआ। आज ये विश्वविद्यालय एक वट वृक्ष का रूप ले चुका है जिसमें हजारों की संख्या में विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर अपने कॅरियर व भविष्य को नई उड़ान दे रहे हैं।
    हरियाणा सरकार व आप लोगों के प्रयास से विश्वविद्यालय आज एक बड़ा शिक्षण संस्थान बन चुका है। आपने विश्वविद्यालय के निर्माण पर पुस्तक लिखकर भावी पीढ़ी के लिए शिक्षा के क्षेत्र में संघर्ष करने की नई राह दिखाई। पुस्तकें मानव जीवन में एक मार्ग दर्शक का कार्य करती है। पुस्तकों से ही हम विभिन्न प्रकार के आचार-विचार, व्यवहार, आविष्कार, संस्कार, सभ्याचार का ज्ञान प्राप्त होता है। इसलिए सभी को संबंधित क्षेत्रों में कार्य के साथ-साथ लेखन कार्य में भी गतिशीलता बनाए रखनी चाहिए। एक बार फिर मैं पुस्तक लेखन की सम्पादकीय व प्रकाशन टीम को हार्दिक बधाई देता हूं।