Close

    चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार समारोह, होटल हयात, चण्डीगढ़

    Publish Date: अक्टूबर 2, 2022

    दिनांक-02.10.2022
    स्थान-
    1. आदरणीय श्री मनोहर लाल जी, मुख्यमंत्री, हरियाणा
    2. आदरणीय श्री के.जी बालाकृष्णन जी, Former Chief Justice of India & Former Chairman NHRC India
    3. आदरणीय श्री नंदन झा जी, Chairman, Champions of Change Award
    4. आदरणीय श्री श्याम जाजू जी, Former Advisor & Patron of IFIE
    उपस्थित पदाधिकारीगण, गणमान्य महानुभाव, भाईयों-बहनों व मीडिया के बंधुओं!
    मैं आज इस चैंपियंस आॅफ चेंज पुरस्कार समारोह में शामिल होकर बहुत ही प्रसन्नता का अनुभव कर रहा हूं। आज हम सब इस समारोह में एकत्रित हुए हैं यह वास्तव में एक विशेष अवसर है, जो सभी लोगों के लिए प्रेरणादायी है। इस आयोजन के लिए मैं चैपियंस आॅफ चेंज संस्था को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। साथ ही आज सम्मानित होने वाले सभी महानुभावों को बधाई देता हूं।
    किसी भी संस्था द्वारा ऐसे पुरस्कार प्रदान करना जिसमें समाज के गुमनाम नायकों को सम्मानित करके उनका हौसला बढ़ाया जाता है वह वाकई में ही सराहनीय कार्य है। इस पुरस्कार की जूरी में जस्टिस के.जी. बालाकृष्णन जैसे महत्वपूर्ण लोग हैं, उन्हें भी अनेका-अनेक बधाई एवं साधुवाद!
    मैं श्री नंदन झा और उनकी टीम द्वारा ऐसे पुरस्कार की संरचना करने के प्रयास की सराहना करना चाहता हूँ जो वास्तव में समाज के गुमनाम नायकों को पहचान दिलाता है और इतने सारे पुरस्कार समारोहों का सफलतापूर्वक आयोजन करना ही राष्ट्र व समाज के प्रति इनके हौसले व जज्बों का दर्शाता है।
    भाईयों-बहनों!
    परिवर्तन अपरिहार्य है और एकमात्र स्थिर है। अगर बदलाव अच्छे के लिए है तो यह वाकई काबिले तारीफ है। इन सभी लोगों द्वारा सकारात्मक बदलाव के लिए किया गया कार्य प्रशंसनीय है और इनके कार्य की जितनी सराहना की जाए उतनी ही कम है।
    आज समारोह में सभी श्रेष्ठ कार्य करने वाले साहसी व जुझारू लोगों को सम्मानित किया जा रहा है, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में बड़े बदलाव किए हैं। इन सभी संघर्षशील महानुभावों को मैं पुनः बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं।
    लोग कहते हैं बदलता है जमाना
    मर्द हैं वो जो जमाने को बदल देते हैं।

    ये पंक्तियां विशेष रूप से हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी पर सटीक बैठती है।
    बदलाव के सबसे बड़े चैम्पियन तो हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी हैं, जिन्होंने देश को नई ऊचाईयों पर पहुंचाया है। हरियाणा को सदैव उनका आशीर्वाद मिला है। इसी वजह से आज हमारा प्रदेश हर क्षेत्र में आत्म निर्भर बना है और विकास के मामले में अग्रणीय पंक्ति में खड़ा है। इस पर हमें गर्व है।
    प्रधानमंत्री जी के प्यार-प्रेम और आशीर्वाद से ही हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी ने प्रदेश में प्रर्वतक की भूमिका निभाई है। मैं विशेष रूप मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी को बधाई देना चाहता हूं जिन्हे प्रदेश में ‘गुड गवर्नेंस‘ के लिए सम्मानित किया जा रहा है।
    इन्होंने प्रदेश में सुशासन स्थापित कर एक नए युग की शुरूआत की है और आज प्रवर्तक के रूप में इन्हें सम्मान मिल रहा है। इनकी इस अनुठी शुरूआत से प्रदेश में भ्रष्टाचार को तो चोट पहुंची ही है साथ ही आम आदमी को सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का सरलता से घर बैठे लाभ मिलना शुरू हुआ है।
    मुख्यमंत्री जी का यह कदम पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय के सपने को साकार करने वाला कदम सिद्ध हुआ है। श्री मनोहर लाल जी के राजनैतिक नेतृत्व में हरियाणा सरकार इसी माह आठ साल पूरे करने जा रही है। इन आठ सालों में प्रदेश में जो प्रगति हुई है वह अपने आप में अभूतपूर्व है। आज खेल, सैन्य, औद्योगिक उत्पादन, कृषि, डेयरी, समाज कल्याण, ढांचागत सुविधाओं के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का डंका बज रहा है। इसका श्रेय मुख्यमंत्री जी व इनकी पूरी टीम के साथ-साथ प्रदेश की जनता को जाता है। जनता ने भी प्रदेश के विकास में मुख्यमंत्री का कंधे से कंधा मिलाकर साथ दिया और प्रदेश को इस मुकाम तक पहुंचाया है।
    हमें गर्व है कि आज मेरा प्रदेश देश के सबसे तेजी से विकसित हो रहे राज्यों में से एक है। जब भारत के विकास की बात आती है तो हरियाणा के नाम का जिक्र भी अग्रणी प्रदेशों में होता है। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने जो ओजस्वी राजनैतिक लीडरशीप दी है, जिससे आज देश ही नहीं बल्कि विश्व में हरियाणा की चर्चा होती है। प्रदेश में कई योजनाएं ऐसी शुरू की गई जिनको केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर लागु किया है। इनमें मुख्य रूप से प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना व अन्य योजनाएं शामिल हैं।
    भाईयों-बहनों!
    आप समाज के पथ-प्रर्दशक हैं। सामाजिक परिवर्तनों के सूत्रधार हैं। आप ही के मार्गदर्शन से देश में नव-निर्माण व विकास के साथ-साथ समाज-सुधार कार्याें का मार्ग प्रशस्त होगा। मैं उम्मीद करता हूं कि आप देश व समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपना श्रष्ेठ योगदान करते रहेंगे। इस पुरस्कार से आपकी यात्रा शुरू होती है और यह निरंतर जारी रहनी चाहिए। मेरी आपसे अपील है कि आज प्रदेश में नशे जैसी बुराई को उखाड़ फैकने मे काम करेगें, जिससे हमारा एक आदर्श समाज बनेगा।
    जैसा कि विदित है चैंपियंस ऑफ चेंज पुरस्कार उन्हें प्रदान किया जाता है जिन्होंने सकारात्मक बदलाव लाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है और दूसरों को भी समाज में बदलाव के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया है। मुझे इस सभा का हिस्सा बनने पर वास्तव में गर्व है जहां हम सभी समाज के इन असली नायकों द्वारा किए गए सकारात्मक बदलाव का जश्न मना रहें हैं।
    इन्हीं शब्दों के साथ मैं आप सभी का इस समारोह को आयोजित करने के लिए पुनः अपना हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ और आशा करता हूँ कि आप सभी आवार्डी, भविष्य में भी समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए और उर्जा के साथ काम करते रहेगें।
    जयहिन्द!