Close

    गुरुग्राम के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दी जाएंगी विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधाएं खर्च की जाएगी ₹ 25 करोड की राशि

    Publish Date: अगस्त 6, 2023

    प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यो का किया शिलान्यास,

    – रेलवे के आधारभूत ढांचे, तकनीक और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के प्रयास निरन्तर जारी: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

    – पिछले नौ वर्षो में दक्षिण हरियाणा में रेल सेवाओं में हुआ अभूतपूर्व विकास:राव इंद्रजीत सिंह

    – कार्यक्रम में राष्ट्रीय समारोह से किया गया पीएम के संबोधन का वर्चुअल प्रसारण

    चंडीगढ, 06 अगस्त —- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत गुरुग्राम जिला के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का करीब 25 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है। स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश के 507 रेलवे स्टेशनो सहित गुरुग्राम के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। इस दौरान पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय व केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अमृत भारत स्टेशन योजना के राष्ट्रीय समारोह से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का वर्चुअली प्रसारण भी किया गया था।

    हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि भारतीय रेल हर भारतीय जनमानस के लिए जीवन रेखा की तरह महत्वपूर्ण है। यह देश के हजारों शहरों और नगरों को परस्पर जोड़ते हुए लाखों लोगों को यातायात का एक महत्वपूर्ण साधन उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों से भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया चल रही है। इसके अंतर्गत आधारभूत ढांचे, तकनीक और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण पहल करते हुए आजादी के अमृत काल में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों की पुनर्सज्जा, नई रेलवे लाइन बिछाने, शत-प्रतिशत विद्युतीकरण और यात्रियों एवं परिसंपत्तियों की संरक्षा को बढ़ाने जैसी व्यापक गतिविधियां शामिल हैं। राज्यपाल ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन के प्रावधान पर सदैव जोर देते रहे हैं। उनके इसी दृष्टिकोण को मूर्त रूप देने के लिए आज अमृत स्टेशन योजना में देश के 500 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर लगभग नवीनीकरण की प्रक्रिया के तहत व्यवस्थित यातायात सुविधा, इंटर-मॉडल एकीकरण और यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए उचित चिन्ह सहित रेलवे स्टेशन पर अन्य मूलभूत सुविधाओं की बेहतरी की एक सार्थक शुरुआत की गयी है।

    राज्यपाल हरियाणा ने कहा कि देश के यशस्वी एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज बहुआयामी बहुउद्देशीय योजना का शुभारंभ करके देश के लोगों को एक बेमिसाल तोहफा दिया है। श्री दत्तात्रेय ने कहा कि रेल के सफर के दौरान यात्री सुविधाओं के विस्तार व रेलवे के विकास को एक नई गति देने के लिए शुरू की गई इस योजना में हरियाणा के 15 स्टेशनों के चयन किया किया गया है।

    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच के चलते पिछले नौ वर्षो में दक्षिण हरियाणा में रेल सेवाओं में अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज क्षेत्र में डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर के कारण रोजगार व स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। वहीँ वर्तमान में केएमपी के साथ करीब 5600 करोड़ की लागत से एक नया रेल कॉरिडोर बनाया जा रहा है जो इस क्षेत्र के विकास को नई गति देगा। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में प्रगति का आधार सदैव इंफ्रास्ट्रक्चर ही रहा है। ऐसे में गुरुग्राम जैसे क्षेत्र की महत्ता को देखते हुए हरियाणा में सबसे पहले दिल्ली- गुरुग्राम व रेवाड़ी ट्रैक का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना में गुरुग्राम जिला के पटौदी स्टेशन का चयन निश्चित रूप से आसपास के क्षेत्र के रेल यात्रियों की यात्रा में एक नया बदलाव लाएगा।
    राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय व केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस दौरान कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले राजकीय स्कूलों व निजी स्कूलों के छात्र छात्राओं को मैडल व सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया।

    अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर प्रस्तावित विकास कार्य नए अतिरिक्त बिल्डिंग ब्लॉक का निर्माण और भवन के अग्रभाग का सुधार, प्रतीक्षालय, शौचालय और अन्य यात्री सुविधाओं में सुधार, सर्कुलेटिंग एरिया एवं पार्किंग का विकास, स्टेशन बिल्डिंग पोर्च, स्टेशन बिल्डिंग में कैफेटेरिया, स्टेशन के रास्ते में अलग-अलग प्रवेश और निकास व आधुनिक साइनेज बोर्ड, आधुनिक एलईडी आधारित अग्रभाग प्रकाश व्यवस्था, एग्जीक्यूटिव लाउंज में एलईडी टीवी का प्रावधान, यात्री घोषणा प्रणाली का विस्तार, नए 12 मीटर चौड़े एफओबी का निर्माण सहित सौंदर्यीकरण के अन्य विकास कार्य शामिल है।

    इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व विधायक बिमला चौधरी, जिला परिषद की प्रमुख दिपाली चौधरी, रेलवे के दिल्ली मंडल के अधिकारी आशुतोष व राजेश कुमार, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, पीडब्ल्यूडी के एक्सईन गजेंद्र यादव, तहसीलदार रीटा ग्रोवर, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, बीडीपीओ प्रदीप कुमार सहित आसपास के क्षेत्र से आए अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।
    4

    3

    2

    1