Close

    गांव सेरिया में ग्रामीणों, किसानों एवं पंचायत सदस्यों, के साथ जनसंवाद

    Publish Date: जून 27, 2023

    मैं हरियाणा के जिला झज्जर के लगभग पांच सौ वर्ष पुराने ऐतिहासिक गांव सेरिया में आकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। मैनें यहाँ अपना दौरा कार्यक्रम इसलिए रखा है ताकि में इस इलाके के मेहनतकश प्रगतिशील ग्रामीणों, किसानों एवं पंचों-सरपंचांे और यहाँ के युवाओं के बीच में जाकर उनसे सीधे तोर पर जनसंवाद कर सकूं और आप लोगों के दुःख दर्द के साथ-साथ आप लोगांे की समस्याओं से अपने आप को अवगत करा सकूं।
    आप लोगों का केवल गांव के विकास में ही नहीं बल्कि प्रदेश के चहुमुखी विकास में भी सदैव अह्म भूमिका रही है। मेरा सेरिया गांव की सरपंच श्रीमती नीलम कुमारी व सभी दस पंचो से अनुरोध है कि वे हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में गांव के नागरिकों और युवाओं को अवगत करवाएं और सुनिश्चत करे कि गांव के प्रत्येक पात्र नागरिक को सुविधाओं का लाभ समय पर मिलता रहे।
    मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमारी सरकार बुजुर्गाें के लिए वृद्धा अवस्था सम्मान भत्ता, विधवा बहनों के लिए विधवा पेंशन योजना, युवाओं के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल, मेरा पानी मेरी विरासत योजना, भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना जैसी अनेकों जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने आप को और अपने गांव को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते है।
    मुझे यह जानकार बहुत ख़ुशी हुई कि इस गांव में रहने वाले और देश की सुरक्षा एवं सेवा करने वाले मेजर जनरल दीप अहलावत को अर्जुन अवार्ड तथा दो बार एशियाई ब्रोंज पदक से नवाजा जा चुका है। इन्हे घुड़सवारी में अब तक 175 पदक प्राप्त हुए है, जो कि न केवल गांव के लिए बल्कि देश व प्रदेश के लिए बहुत ही गौरव की बात है। मेरी ख़ुशी और अधिक बढ़ गयी जब यह ज्ञात हुआ कि इन्ही के बेटे श्री योगेश अहलावत सेना मे लेफिटनेंट कर्नल के पद पर सेवाएं दे रहे है। गांव के ही चार युवा भी सेना में अपनी सेवा दे रहे हैं। यह गांव है और हमारे प्रदेश के लिए बहुत गौरव की बात हंै और इसके लिए मै आप सब को हार्दिक मुबारकबाद देता हूं।
    आप लोगो से मैं यह कहना चाहुंगा कि देश के भावी कर्णधारों को आज के युग मे शिक्षित करना बेहद जरूरी हो गया है क्योंकि हमारे युवा शिक्षित होकर ही अपने आप को सफल नागरिक बना सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हंै।
    मैं इस गांव के युवाओं और खास तोर पर उनके माता पिता से आग्रह करुंगा कि वह अपने बच्चांे की कौशलता पर पूरा ध्यान दे, जिससे वह आपके साथ-साथ प्रदेश और देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं।
    मैं पंच सरपंचों से विशेष आग्रह करूँगा कि आप गांव के विकास में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करें। किसानों के साथ-साथ ग्रामीणों से भी मेरा यह अनुरोध है कि आप हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई सभी जन हितकारी योजनाओं का लाभ उठाकर अपने आप को तथा अपने परिवार को लाभांवित करें।
    जय हिन्द!